छत्तीसगढ़

जल जीवन मिशन ने बदली तस्वीर, घरों से लेकर आंगनबाड़ी एवं स्कूलों तक पहुंचने लगी रनिग वाटर सप्लाई

jantaserishta.com
6 Feb 2022 3:20 AM GMT
जल जीवन मिशन ने बदली तस्वीर, घरों से लेकर आंगनबाड़ी एवं स्कूलों तक पहुंचने लगी रनिग वाटर सप्लाई
x

बलौदाबाजार: जल जीवन मिशन के तहत जिले के सभी गावों में पेय जल की उपलब्धता हेतु लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा घरों से लेकर आंगनबाड़ी,स्कूलों, अस्पतालों एवं ग्राम पंचायत भवनों तक नल जल के माध्यम से पानी पहुचाने का कार्य किया जा रहा है। इस योजना से लाभांवित होते हुए भाटापारा विकासखंड के ग्राम भोथीडीह की तस्वीर बदल गयी है। गांव के सभी घरों,आंगनबाड़ी केंद्रों, स्कूलों एवं पंचायत भवन में नल जल से पानी उपलब्ध कराने हेतु रनिग वाटर की सप्लाई कार्य पूरी कर ली गयी है। अब इससे लोगो को घरों में ही शुद्ध पानी पीने को मिल जा रहा है।

जल जीवन मिशन से पूर्व पेयजल की स्थिति* ग्राम भोथीडीह में पेयजल व्यवस्था हेतु 14 हेण्डपम्प स्थापित है, जिसमें से मुख्य रूप से सभी हेण्डपम्प संचालित है। परन्तु ग्रीष्मकाल के दिनों में अधिकतर हेण्डपम्प का जल स्तर निचे गिर जाने की वजह से सुखा की स्थिति उत्पन्न होती थी। परिवार के निस्तारन के लिए ग्राम के 4 तालाब उपलब्ध है। जो कि सिर्फ निस्तार का उपयोग योग्य है। ग्रामवासी पेयजल के लिए ग्राम से बाहर हेण्डपंप कूपों से पेयजल की पूर्ति करते थे। इस प्रकार ग्रीष्मकाल में ग्राम की महिलाओं को अत्यंत परेशानियों का सामना करना पड़ता था।
*पेयजल समस्या निदान हेतु कार्य की शुरूवात* ग्राम भोथीडीह की उक्त पेय जल समस्या के निदान हेतु विभागीय अधिकारी,कर्मचारीयों द्वारा ग्राम सभा जल सभा का आयोजन कर उपस्थित ग्राम वासियों से चर्चा की गई। ग्राम की पेयजल समस्या के समाधान हेतु जल जीवन मिशन योजना से कार्यो के बारे में जानकारी दी गयी। उक्त ग्राम में लगभग 239 परिवार निवासरत है। जिसमें जल जीवन मिशन के तहत् नल कनेक्शन प्रदान किया गया। ग्राम में 50 कि.ली. की क्षमता वाला पानी टंकी पूर्व से निर्माणधींन था। जो कि ट्यूबवेल से शुद्ध जल भरकर गांव के प्रत्येक घरों में जल जीवन मिशन के तहत् शुद्ध पेयजल सप्लाई हो रही है। ग्राम के सरकारी स्कूल,आंगनबाडी, पंचायत भवन,शौचालय में रनिंग वाटर के माघ्यम से पानी सप्लाई किया जा रहा हैं। स्कुली बच्चों के साथ चर्चा कर उनसे जल जीवन मिशन द्वारा पहुंच जल के बारे में उनकी खुशी जाहिर करते हुए, पानी पीने, हाथ धोने और पानी व्यर्थ न बहने का आग्रह किया गया, साथ ही जल संरक्षण हेतु सोख्ता गड्ढा निर्माण कराने की गुजारिस पंचायत से की गई। उसी तरह पंचायत के प्रत्येक घरों में जाकर जल जीवन मिशन के तहत् प्रदाय नलजल योजना के द्वारा प्राप्त पानी के बारे में बात कर उनकी पूर्व की पानी से संबधित समस्याएं एवं अब हो रही सुविधा के बारे में बात करते हुए ग्राम की निवासी
रेनु साहू ने बताया कि हमारे घर में पानी की बहुत ज्यादा समस्या होती थी। पीने के पानी के लिए घर से दूर बोरिंग एवं कुएं में जाना पड़ता था। जिसके वजह से घर के काम-काज में परेशानियां होती थी। बच्चों की पढ़ाई और पति के कार्य पर जाने में देरी जैसी परस्थितियों से गुजरना पड़ता था परन्तु अब सभी कार्य के लिये पर्याप्त समय मिल जाता है। उन्होंने प्राप्त नल कनेक्शन के प्रति अपना आभार व्यक्त किया। इसी तरह गांव की महिलाओं को पंचायत द्वारा चयन कर उन्हे एफ.टी.के. द्वारा पानी की जांच करना सिखाया गया है। गांव की सभी बोरिंग, कुंआ के पानी का जांच किया जाना सुनिश्चित किया गया जो की एक उत्कृष्ट कार्य के रूप में किया जा रहा है। साथ ही उन्हे गांव में जल संरक्षण की जागरूकता हेतु बताया गया जो की सोख्ता गड्ढा का निर्माण कर दूर किया जा सकता है। साथ ही गांव के प्लम्बर,इलेक्ट्रिशियन,हेल्पर की ट्रेनिंग विभाग के मास्टर ट्रेनर द्वारा दी गई जो कि ग्राम में संचालित जल जीवन मिशन द्वारा नल जल कनेक्शन की देखभाल के लिये उपस्थित रहेगें। समस्त ग्राम वासियों एवं ग्राम सरपंच एवं सचिव द्वारा जल जीवन मिशन के तहत् किये गये कार्य की प्रशंसा कर सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta