छत्तीसगढ़

जन चौपाल में लोगों को अंधविश्वास से रहने की दी सीख, चौपाल में टोनही प्रताड़ना को लेकर मिली शिकायत

Shantanu Roy
10 May 2022 6:30 PM GMT
जन चौपाल में लोगों को अंधविश्वास से रहने की दी सीख, चौपाल में टोनही प्रताड़ना को लेकर मिली शिकायत
x
छग

रायगढ़। एसडीओपी धरमजयगढ़ दीपक मिश्रा मीडिया के माध्यम से थाना धरमजयगढ़ क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम धौंराभांठा में गांव के एक परिवार के लोगों को टोनही कहकर प्रताड़ित किये जाने की जानकारी मिली। जिसे गंभीरता से लेते हुए धरमजयगढ़ दीपक मिश्रा थाना धरमजयगढ के स्टाफ के साथ गांव में शांति व्यवस्था बनाये रखने के ग्राम धौंराभांठा पहुंचे । गांव में "पुलिस जन चौपाल" लगाकर एसडीओपी दीपक मिश्रा द्वारा ग्रामीणों को से चर्चा किया गया।

ग्रामीणों को एसडीओपी धरमजयगढ़ वर्तमान में हो रहे ऑनलाइन ठगी के संबंध में जानकारी देकर जागरूक करते हुए उनसे बचाव के संबंध बताया गया । मेडिकल तथा पुलिस सहायता के लिये महत्वपूर्ण हेल्पलाइन नम्बरों की जानकारी दिया गया। चर्चा के दौरान गांव के व्यक्ति द्वारा गांव के शिवप्रसाद पण्डो (उम्र 47 वर्ष) एवं उसके बेटे काशीराम पण्डो (उम्र 26 वर्ष) द्वारा इसे और इसकी पत्नी के संबंध में जादू-टोना का झूठा अफवाह फैलाया जा रहा है और दिनांक 18/04/22 की रात अनावेदक दोनों पिता-पुत्र घर अंदर घुसकर झगड़ा मारपीट किया गया था।

बताया जिसका शिकायत आवेदन लिया गया और शिकायत पत्र पर थाना प्रभारी धरमजयगढ़ को जांच कर वैधानिक कार्रवाई का निर्देश दिया गया । एसडीओपी धरमजयगढ़ द्वारा गांववालों को बताया गया कि जादू-टोना जैसी अंधविश्वासों से दूर रहें, गांव में कोई बीमार होता है तो उसका उचित ईलाज करावें, अनावश्यक झगड़ा विवाद न करें । वे बताया कि किसी को टोनही कहना मात्र ही टोनही प्रताड़ना के तहत अपराध की श्रेणी में आता है जिसमें दंड का प्रावधान है, यह एक प्रकार की समाजिक बुराई है, इससे दूर रहें।

एसडीओपी धरमजयगढ़ द्वारा ग्रामीणों को चौपाल में गांव में शांति व्यवस्था बनाये रखने तथा जुआ, शराब या अन्य प्रकार की सूचनाएं तत्काल पुलिस को दिये जाने हेतु प्रेरित किया गया । चौपाल में टोनही संबंधी प्राप्त शिकायत पत्र की जांच पर दिनांक 09.05.2022 को थाना धरमजयगढ में अनावेदकों के विरूद्ध अप.क्र. 77/2022 धारा 4, 5 छत्ती सगढ़ टोनही प्रताड़ना निवारण अधिनियम 2005 के तहत अपराध अनावेदकों के विरूद्ध पंजीबद्ध कर आरोपी काशीराम पण्डो (उम्र 26 वर्ष) निवासी ग्राम धौंराभांठा थाना धरमजयगढ़ को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा पर भेजा गया है । आरोपी शिवप्रसाद पण्डो फरार है, जिसकी पतासाजी की जा रही है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta