छत्तीसगढ़

जिला सीईओ ने रामानुजनगर ब्लाक का किया दौरा

jantaserishta.com
9 Feb 2022 8:24 AM GMT
जिला सीईओ ने रामानुजनगर ब्लाक का किया दौरा
x

सूरजपुर: रामानुजनगर ब्लाक के विभिन्न ग्राम पंचायत लेडूवा, सुमेरपुर, बरहोल, अर्जुनपुर, मकरबंधा, तिवरागुडी का जिला सीईओ राहुल देव ने दौरा किया। दौरा के दौरान ग्राम पंचायत के सामुदायिक शौचालय, आंगनबाडी केन्द्र सामुदायिक भवन का अवलोकन किया साथ ही ग्राम पंचायत के गौठानों का निरीक्षण में चारागाह, कोटना, चरवाहा कक्ष, बकरी शेड, मुर्गी शेड निर्माण कार्यो का अवलोकन कर निर्माणाधीन कार्यो की गुणवत्ता को लेकर सम्बंधित अधिकारीयों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

गौठानों में महिला समूह की दीदीयों को आजीविका से जोड़ने दिया जोर
आज ग्राम पंचायतों में स्थित गौठानों का निरीक्षण के दौरान उन्होंने गौठान में मशरूम शेड, बकरी शेड, मुर्गी शेड का अवलोकन किया। उन्होंने पशुओं को चारा की उचित व्यवस्था के लिए नेपियर घास का अधिक से अधिक रोपन करने के निर्देश दिए। सीईओ ने मशरूम शेड में मशरूम की बेड बढ़ाने कहा जिससे अधिक मशरूम प्राप्त हो सके जिससे महिला समूह की दीदीयों को आजीविका से जोड़ा जा सके। गौठानों में बिजली एवं पानी नहीं होने से आजीविका की गतिविधियां प्रभावित होती है। उन्होंने समूह के माध्यम से गोधन न्याय योजना व वर्मी कम्पोस्ट खरीदने की जानकारी सचिव से ली और लगातार खाद खरीदी करने व मॉडल गौठान के रूप में विकसित करने के निर्देश दिये।
ग्राम पंचायतों में बने शौचालयों का निरीक्षण
ग्राम पंचायतों में बने शौचालयों का सीईओ ने निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने शौचालयों, आवश्यक चीजो बिजली, पानी, हैंड वास की सुविधा हमेशा होने की बात कही व समस्त शौचालयांे में सोकता में जाली लगाने व रनिंग वाटर बनाने एवं शौचालयों को प्रारंभ करने के निर्देश दिए।
हाई व प्राथमिक शाला में मरमत व रंग रोगन के निर्देश
हाई व प्राथमिक शाला अर्जुनपुर, सुमेरपुर स्कुल में मरमत व रंग रोगन व अतिरिक्त कक्ष को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।
पुल पुलिया का अवलोकन
ग्राम पंचायत मकरबंधा के जंगलपारा जुगडी व गंवटीयापारा में पुल पुलिया का अवलोकन किया जिसमें स्तर हिन पाया गया जिसमें आईएस ई व सम्बंधित ई को सम्पूर्ण जानकारी प्रस्तुत करने निर्देश दिए।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta