छत्तीसगढ़

अनलॉक होते ही शहर का निरीक्षण करने निकले कलेक्टर-एसएसपी

Janta Se Rishta Admin
29 Sep 2020 6:01 AM GMT
अनलॉक होते ही शहर का निरीक्षण करने निकले कलेक्टर-एसएसपी
x
लॉकडाउन खत्म होते ही सुबह से कलेक्टर और रायपुर पुलिस अधीक्षक रायपुर शहर का निरीक्षण करने निकले

> मास्क लगाने, सामाजिक दूरी व भीड़-भाड़ से बचने के लिए किया प्रेरित

जसेरि रिपोर्टर

रायपुर। लॉकडाउन खत्म होते ही सुबह से कलेक्टर और रायपुर पुलिस अधीक्षक रायपुर शहर का निरीक्षण करने निकले। इस निरीक्षण में रायपुर के कलेक्टर डॉ. एस भारती दासन, रायपुर के पुलिस अधीक्षक अजय यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर लखन पटले, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण तारकेश्वर पटेल और पुलिस लाइन अधीक्षक मणिशंकर चंद्रा मौजूद थे।

पुलिस ने पूरे लॉकडाउन भर में बाइक रैली, बाइक पेट्रोलिंग, और चेकिंग करते रहे है जिसकी वजह से शहर में भी भीड़ कम दिखी मगर आज लॉकडाउन खुलते ही बाजारों में लोगों की पूरी भीड़ लगने लगी है। राजधानी में कोरोना संक्रमण के बढ़ते ग्राफ को देखते हुए रोकथाम और चेन को तोडऩे कलेक्टर ने 28 सितंबर तक लॉक डाउन घोषित किया था। इस दौरान यातायात पुलिस रायपुर की ओर से लॉकडाउन को सफल बनाने शहर के सभी प्रवेश पाइंट और प्रमुख चौक चौराहों पर नाकेबंदी लगाए गए थे। 24 घंटे उपस्थित रहकर लॉकडाउन का पालन कराने निर्णय लिया गया था। अब जब लॉकडाउन का पीरियड सफल हो गया उसके बाद कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शहर लॉकडाउन के बाद शहर का निरीक्षण करने निकले।

कलेक्टर ने किया शहर का निरीक्षण : एसएसपी और कलेक्टर सुबह 7 बजे से निकले शहर का हाल देखने। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के पालन का किया निरीक्षण। बाजार का भी किया भ्रमण। मंगलवार से रायपुर अनलॉक हो गया है। कोरोना संक्रमण के चलते 21 से 28 सितंबर तक रायपुर में लगाए लॉकडाउन को खत्म कर दिया गया है। शहरों में आज से बाजार खुल गए। अब रविवार को भी पूर्ण लॉकडाउन खत्म कर दिया गया है। सराफा, कपड़ा, ऑटोमोबाइल, किराना व सुपर बाजार, इलेक्ट्रॉनिक्स समेत सारे संस्थान खुल जाएंगे, लेकिन दुकानें और प्रतिष्ठान रात्रि आठ बजे तक ही खोले जा सकेंगे। दुकान संचालकों को कोरोना के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन का पालन करना जरूरी होगा। इस बार सभी दुकानों व व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को बंद करने का समय रात्रि आठ बजे है। कोरोना संबंधी प्रतिबंधों के बाद अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होते ही कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन के मार्गदर्शन में चालीस से भी अधिक स्वयंसेवी संस्थाओं के वॉलेंटियर्स सड़कों, बाजारों, दुकानों में जाकर सभी को मास्क लगाने, सामाजिक दूरी का पालन करने व भीड़-भाड़ में न जाने के लिए प्रेरित किया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव एवं नगर निगम कमिश्नर सौरभ कुमार के निर्देश पर तैनात जोन के मैदानी अमले व स्थानीय पुलिस द्वारा मास्क न लगाने वालों या सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर चेतावनी व जुर्माने की कार्रवाई भी लगातार की जा रही है।

संडे का लॉकडाउन खत्म

कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन ने बताया कि संडे का टोटल लॉकडाउन भी खत्म कर दिया गया है। व्यापारी रविवार को भी दुकानें रात 8 बजे तक खोल सकते हैं। श्रम कानून के तहत कारोबारियों को अपनी सुविधा के अनुसार हफ्ते में एक दिन दुकान बंद रखना होगा। रविवार को लगने वाले बाजार खुले रहेंगे, लेकिन उनमें सोशल और फिजिकल डिस्टेसिंग के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। इस तरह की सभी जांच के लिए इंसीडेंट कमांडर, नायब तहसीलदार, राजस्व अधिकारी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी, जोन कमिश्नर समेत पात्र अफसरों को अधिकृत किया गया है। सभी अफसर बाजारों में जांच करेंगे, नियम तोडऩे पर कार्रवाई करेंगे।

मॉल ने मांगा रात 10 तक टाइम : शहर के सभी शॉपिंग मॉल संचालकों ने कलेक्टर से मांग की है कि मॉल को रात 10 बजे तक खुला रखने की छूट दी जाए। शनिवार और रविवार के साथ ही छुट्टी के दिनों में लोग शाम को ही घरों से निकलते हैं। ऐसे में रात 8 बजे शॉपिंग मॉल बंद करने पर लोगों को खरीदारी या इंटरटेनमेंट के लिए ज्यादा समय नहीं मिलेगा। इसलिए सभी शॉपिंग मॉल को रात 10 बजे तक खुला रखने की छूट दी जाए। अभी रविवार को लॉकडाउन खत्म करने से मॉल संचालकों को थोड़ी राहत मिली है। मॉल संचालकों ने लिखित में कहा है कि कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करेंगे।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta