छत्तीसगढ़

आईपीएस प्रभात कुमार पुलिस कंट्रोल रूम में लिये बैंक अधिकारियों की बैठक

Shantanu Roy
9 May 2022 5:59 PM GMT
आईपीएस प्रभात कुमार पुलिस कंट्रोल रूम में लिये बैंक अधिकारियों की बैठक
x
छग

रायगढ़। पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीना के दिशा निर्देशन पर आज पुलिस कंट्रोल रूम में श्री प्रभात कुमार (आईपीएस) थाना प्रभारी कोतरारोड एवं परिविक्षाधीन उप पुलिस अधीक्षक श्री सौरव उईके द्वारा शहर के बैंक अधिकारियों, साइबर सेल स्टाफ के साथ मीटिंग किया गया जिसमें तैयार एजेंडा जिसमें मुख्यतः यूपीआई से हो रहे ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को रोकने तथा पुलिस व बैंक के बीच आपसी समन्वय को और बेहतर बनाने एवं सुरक्षा संबंधी मापदंडों पर चर्चा किया गया ।

बैठक में आईपीएस श्री प्रभात कुमार द्वारा बैंक अधिकारियों से बैंक में सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढाने तथा बैंक के बाहर रोड के किनारे दोनों ओर अधिक से अधिक एरिया को कवर करने वाले अच्छी क्वालिटी के सीसीटीवी लगाने कहा गया । वहीं बैंक के भीतर फार्म भरने की लाइन, कैश काउंटर पर भी उच्चतम क्षमता व स्टोरेज वाले सीसीटीवी के लगाने पर जोर दिया गया । बेहतर कम्युनिकेशन के लिए बैंक अधिकारियों, साइबर सेल एवं पुलिस के प्रमुख अधिकारियों का व्हाट्सएप ग्रुप बनावे।
वे बताये कि फ्रॉड के केस में पुलिस अधिकारी बैंक से जानकारी प्राप्त करने पत्र व्यवहार, मेल करते है उस पर त्वरित कार्यवाही किया जावे जिससे पीड़ितों के रकम वापसी की कार्यवाही तेज हो । अवकाश के दिनों में फ्रॉड से पीड़ित के बैंक स्टेटमेंट संबंधी जानकारियां प्राप्त करने में दिक्कत होती है, इसका समाधान किया जाए । देखने में आया है कि अन्य राज्यों के अकाउंट का डिटेल, केवाईसी की जानकारी, एटीएम क्लोनिंग के प्रकरणों में दीगर राज्यों के बैंक से एटीएम का सीसीटीवी फुटेज प्राप्त करने में परेशानी होती है।
इस पर आवश्यक पहल करें जिससे भविष्य में सुगमता से पुलिस को प्राप्त हो सके आदि कई प्रमुख बिंदुओं पर चर्चा किया गया पुलिस की कई मांग पर बैंक आधा जारी अपनी सहमति जाहिर किए । वही बैंक अधिकारियों की ओर से बैंक संचालन के समय पुलिस की पेट्रोलिंग बढ़ाने की मांग की गई जिस पर प्रभात कुमार बताये कि इस संबंध में सभी थाना, प्रभारियों को पृथक से निर्देशित करेंगे। वह बताएं कि पुलिस अधीक्षक द्वारा जिले के थाना, चौकी प्रभारियों को उनके क्षेत्र के ATM तथा बैंक के संचालन तथा रात्रि में सुरक्षा पर विशेष सावधानी बरतने निर्देशित किया गया है । मीटिंग में बैंक अधिकारियों के साथ साइबर सेल प्रभारी राजेश पटेल, दुर्गेश सिंह व उनके स्टाफ मौजूद थे।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta