लाइफ स्टाइल

स्तनपान कराते समय अक्सर ये गलतियां करती हैं महिलाएं

Dev upase
15 Jan 2022 6:01 AM GMT
स्तनपान कराते समय अक्सर ये गलतियां करती हैं महिलाएं
x
कई सावधानियों के बावजूद माताएं स्तनपान के दौरान कई ऐसी गलतियां कर देती हैं, जिनकी वजह से छोटे बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | कई सावधानियों के बावजूद माताएं स्तनपान के दौरान कई ऐसी गलतियां कर देती हैं, जिनकी वजह से छोटे बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. उसे कई स्वास्थ्य संबंधी (Health issues) समस्याएं परेशान करती हैं, जिनमें से पेट संबंधी समस्या काफी आम मानी जाती है.

स्तनपान कराते समय अक्सर ये गलतियां करती हैं महिलाएं
छोटे बच्चों को बहुत ही ज्यादा केयर की जरूरत होती हैं और ज्यादातर माताएं (Mothers care) अपने बच्चे का ख्याल रखने में कोई कमी भी नहीं छोड़ती है. स्तनपान (Breastfeeding mistakes) कराते समय भी एक मां बच्चे को बहुत संभाल कर पकड़ती है, ताकि उसे कोई नुकसान न पहुंचे. ऐसा भी देखा गया है कि इतनी सावधानियों के बावजूद माताएं स्तनपान के दौरान कई ऐसी गलतियां कर देती हैं, जिनकी वजह से छोटे बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. उसे कई स्वास्थ्य संबंधी (Health issues) समस्याएं परेशान करती हैं, जिनमें से पेट संबंधी समस्या काफी आम मानी जाती है.
स्तनपान कराने वाली मां अक्सर इन गलतियों से अनजान रहती हैं और उनकी ये गलतियां बच्चे पर भारी पड़ जाती है. हम आपको स्तनपान कराने वाली माताओं के द्वारा होने वाली ऐसी ही गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं. अगर आप भी स्तनपान कराती हैं, तो इन गलतियों पर डालें एक नजर…
स्तन को साफ नहीं करना
ऐसा देखा गया है कि स्तनपान कराने वाली मां अक्सर स्तन को साफ करना भूल जाती है. ये भूल बच्चे के पेट में कई तरह की दिक्कतें कर देती है. विशेषज्ञों की मानें तो ऐसा करने से बच्चों के पेट में मिट्टी या गंदगी जा सकती हैं और इस कारण उन्हें डायरिया या पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं अपनी चपेट में ले लेती हैं. दरअसल, कभी-कभी ऐसी स्थिति होती है कि एक मां को जल्दबाजी में स्तनपान कराना पड़ जाता है, लेकिन कोशिश यही रहनी चाहिए की साफ-सफाई का खास ध्यान रखा जाए.
लेट कर फीड कराना
भले ही लेट कर फीड कराने में काफी आराम हो, लेकिन आपको बता दें कि इससे शिशु को गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा माना जाता है कि दूध किसी कारण वश बच्चे के कान में चला जाए तो उस कारण कान में सूजन होने का खतरा बन जाता है. ऐसे में स्थिति काफी बिगड़ जाती है और डॉक्टर की मदद के बिना इलाज संभव नहीं होता. कभी-कभी ये गलती इतनी बड़ी साबित होती हैं कि बच्चे के सुनने की क्षमता पर भी इसका असर पड़ जाता है.
फीड कराते समय सोना
कई माताएं बच्चे को फीड कराते समय सोने की आदत डाल लेती है. भले ही इसमें उन्हें आराम मिल सकता हो, लेकिन इससे बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. एक समय पर बच्चे को मां के दूध की आदत इस कदर लग जाती है कि वो कभी-कभी वह लंबे समय तक स्तनपान करता रहता है. इसलिए आज से ही अपनी इस आदत को खत्म करें.
एक ही स्तन से दूध पिलाना
कई स्तनपान कराने वाली माताएं अक्सर एक ही स्तन से बच्चे को फीड कराती है. ऐसा करना भी गलत माना जाता है. विशेषज्ञों की मानें तो इससे माता के स्तनों में दिक्कत आ सकती है. दरअसल, दूध का निर्माण दोनों स्तनों में हो रहा है और ऐसे में दोनों से फीड कराना ही बेस्ट रहता है. दोनों स्तनों से दूध पिलाने से बच्चे का पेट भी अच्छी तरह भरा रहेगा.



Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it