Top
लाइफ स्टाइल

शरीर में ऑक्‍सीजन पहुंचाने में मदद करता है उड़द दाल... जानें कैसे

Bharti
14 Jan 2021 10:47 AM GMT
शरीर में ऑक्‍सीजन पहुंचाने में मदद करता है उड़द दाल... जानें कैसे
x
उड़द दाल में अच्छी खासी मात्रा में आयरन मौजूद होता है जो ऊर्जा के स्‍तर को बढ़ाने में सहायक है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | उड़द दाल में अच्छी खासी मात्रा में आयरन मौजूद होता है जो ऊर्जा के स्‍तर को बढ़ाने में सहायक है। आयरन रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाता है जो शरीर में ऑक्‍सीजन पहुंचाने में मदद करते हैं। महिलाओं में पीरियड्स की वजह से खून की कमी हो सकती है। इसलिए गर्भवती और सामान्‍य महिलाओं को नियमित रूप से उड़द दाल का सेवन करना चाहिए।

उड़द दाल में फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों ही प्रकार के फाइबर मौजूद रहते हैं। इस कारण उड़द का नियमित सेवन हमारे पाचन को ठीक करने में मदद करता है। यदि आप दस्‍त, कब्‍ज, पेट की ऐंठन या सूजन से परेशान हैं तो अपनी डाइट में उड़द को शामिल करें।
उड़द दाल में मैग्‍नीशियम, आयरन, फॉस्‍फोरस, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज अच्‍छी मात्रा में होते हैं। ये खनिज पदार्थ हड्डीयों के घनत्‍व में सुधार कर उन्‍हें मजबूत बनाते हैं।
उड़द दाल में फाइबर, मैग्‍नीशियम और पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है जो हमारे हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। उड़द दाल हमारे शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित करने और एथेरोस्‍क्‍लेरोसिस को रोकने में मदद करते हैं जो हमारे हृदय और रक्‍तवाहिकाओं संबंधी स्‍वास्‍थ्‍य को बढावा देते हैं।

उड़द दाल का सेवन आपको मधुमेह के प्रभाव से बचा सकता है क्‍योंकि इसमें फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है। फाइबर की अच्‍छी मात्रा आपके पाचन को बढ़ावा देती है और पाचन तंत्र द्वारा अवशोषित पोषक तत्‍वों की मात्रा को विनियमित करने में मदद करती है। यह आपके शरीर में शर्करा और ग्‍लूकोज के स्‍तर को भी नियंत्रित रखती है जिससे आपके मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it