Top
लाइफ स्टाइल

घर पर ट्राई करें ये स्वादिष्ट और सुपर क्विक आलू रेसिपीज

Gulabi
8 April 2021 6:07 AM GMT
घर पर ट्राई करें ये स्वादिष्ट और सुपर क्विक आलू रेसिपीज
x
आलू शायद सबसे वर्सटाइल इनग्रेडिएंट्स में से एक है. इससे खाना बनाना आसान है और इसे

आलू शायद सबसे वर्सटाइल इनग्रेडिएंट्स में से एक है. इससे खाना बनाना आसान है और इसे लगभग एक लाख डिशेज में इस्तेमाल किया जा सकता है. ये स्वादिष्ट और आसानी से उपलब्ध हैं और हर किसी का पसंदीदा हैं. इसका इस्तेमाल तकरीबन हर तरह के डिशेज में किया जाता है और इसे कई तरह से बनाया जा सकता है. आलू न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ भी होते हैं.


आलू में आयरन, कैल्शियम, जस्ता, पोटैशियम, विटामिन सी और विटामिन बी 6 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं और इस प्रकार, ये स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतरीन सब्जी मानी जाती है. इतने सारे लाभों के साथ, ये कहना सुरक्षित है कि आलू आसानी से मिलने वाला सबसे लोकप्रिय सब्जियों में से एक है. कुछ आसान और सुपर क्विक डिशेज देखें, जिन्हें आप घर पर झटपट बना सकते हैं और झटपट चट भी कर सकते हैं-


शहद मिर्च आलू

500 ग्राम आलू को लंबा काटें और उन्हें 3 बड़े चम्मच कॉर्नफ्लोर और 3 बड़े चम्मच रिफाइंड आटे में मिलाएं. उन्हें 15 मिनट तक बैठने दें और फिर उन्हें तेल में तलें. एक कटोरे में 1 टीस्पून लाल मिर्च सॉस, आधा टीस्पून विनेगर, आधा टीस्पून शहद और आधा टीस्पून सोया सॉस मिलाएं और एक तरफ रख दें. कड़ाही में थोड़ा तेल गर्म करें. फिर उसमें थोड़ा-सा कटा हुआ लहसुन डालें. तैयार सॉस मिश्रण और आलू को पैन में जोड़ें. 1-2 मिनट के लिए इन्हें पकाएं और कुछ तिल और कटे हुए हरे प्याज के साथ गार्निश करें और गर्मा-गर्म परोसें.

लहसुन आलू के वेजेज

समान मोटाई के वेजेज में 300 ग्राम आलू काटें. एक कटोरी में एक चौथाई कप ऑलिव ऑयल, लहसुन की 2-3 कीमा बनाया हुआ लौंग, आधा टी स्पून प्याज पाउडर, एक चुटकी नमक, एक चौथाई टीस्पून काली मिर्च पाउडर और 1 टीस्पून पेपरिका मिलाएं. इस तैयार मिश्रण को आलू के वेजेज पर डालें और अच्छी तरह मिलाएं. आलू को बेकिंग ट्रे पर रखें और 30 मिनट के लिए 180 डिग्री सेल्सियस पर बेक करें. और फिर गर्मा-गर्म परोसें.

भरता

12-15 लाल रंग के आलू को धोएं, छीलें और उन्हें एक बर्तन में रखें. उन्हें ठंडे पानी से भरकर ढक दें और उन्हें नर्म होने तक 20-25 मिनट तक उबालें. इन आलू को एक दूसरे कटोरे में डालें और कटोरे में 1 कप गर्म दूध डालते हुए उन्हें फेंट लें. मक्खन और व्हिस्क के 10 टेबल स्पून जोड़ें. आखिर में, एक चुटकी नमक और व्हिस्क डालें जब तक कि आलू हल्का और भुरभुरा न हो जाए. इसके बाद सर्व करें.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it