Top
लाइफ स्टाइल

खाने में इन चीजों का कर है ज्यादा इस्तेमाल तो संभल जाइए

Bharti
21 Nov 2020 2:09 PM GMT
खाने में इन चीजों का कर है ज्यादा  इस्तेमाल तो संभल जाइए
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | हम खाने पीने के मामले में इतने चूजी हो चुके हैं कि कुछ भी खाते है तो सिर्फ मन के मुताबिक खाते है। उसके फायदे या नुकसान नहीं देखते। हमारे खान-पान में ऐसी चीजें भी शामिल है जो हमें वक्त से पहले बूढ़ा बना रही हैं। कई खाद्य पदार्थ जैसे चीनी, शराब, एनर्जी ड्रिंक्स, बेकरी प्रोडक्ट्स यहां तक कि कैफीन भी हमारे शरीर पर धीरे-धीरे काफी नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। यह शरीर के प्रोटीन को नष्ट कर देते है और हमें डिहाइड्रेट करते है। इन सब चीजों से सबसे ज्यादा नुकसान हमारी त्वचा को पहुंचता है, जिससे हम समय से पहले ही बूढ़े दिखने लगते हैं। आइए जानते हैं कौन सी चीजें हमें वक्त से पहले बूढ़ा बना रही हैं और उन चीजों से कैसे बचें।

सफेद ब्रेड कर रही है बूढ़ा:

नाश्ते में रोज सुबह सफेद ब्रेड खाते हैं तो अपनी आदत जल्दी बदल लीजिए। सफेद ब्रेड आपको उम्र से बड़ा जाहिर कर सकती है। सफेद ब्रेड में ग्लाइसेमिक इंडेक्स मौजूद रहता है जो बॉडी में सूजन पैदा कर सकता है। ग्लाइसेमिक का सीधा संबंध उम्र की प्रक्रिया से जुड़ा है। आप लगातार इस ब्रेड का सेवन करेंगे तो आप उम्रदराज दिखेंगे। आप नाश्ते में सफेद ब्रेड की जगह स्प्राउट खा सकते हैं।

चीनी का अधिक सेवन खतरनाक:

आप जानते हैं चीनी आपको बूढ़ा भी बना सकती है। चीनी का सेवन हम दिनभर में कई खाद्य पदार्थों में करते है। ज्यादा चीनी का सेवन ना सिर्फ हमें मोटापा का शिकार बनाता है बल्कि इससे शुगर की बीमारी होने का भी खतरा रहता है। जब आप अधिक मात्रा में मीठे का सेवन शुरू कर देते हैं तो शरीर में ग्लाइसेशन नामक एक प्रक्रिया शुरू हो जाती है, जो आपकी त्वचा के कोलेजन को नुकसान पहुंचाती है और झुर्रियों को बढ़ाने में मददगार है। आप चीनी की जगह शहद, गुड़ या फलों का उपयोग करें। ज्यादा मीठा खाने की इच्छा है तो आप डार्क चॉकलेट खा सकते है।

जंक फूड से दिखेगा मोटापा:

पिज्जा, चीज, चिप्स, फ्रेंच फ्राइज जैसे जंक फूड में नमक की मात्रा यानी सोडियम की मात्रा अधिक होती है। इनका सेवन करने से पेट फूला हुआ महसूस होता है। ज्यादा सोडियम वाले पदार्थों को खाने से आपके शरीर की कोशिकाएं सिकुड़ने लगती हैं और वह डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकती हैं।

चाय कॉफी का अधिक सेवन उम्र दिखाएगा:

चाय और कॉफी पीने के अधिक शौकीन है तो संभल जाइए वरना जल्दी बूढ़े हो जाएंगे। चाय और कॉफी में कैफीन होता है जिसका रोज सेवन आपको बेहद बीमार कर सकता है। कैफीन उम्र बढ़ाने की प्रक्रिया को तेज करता है। जब आप ज्यादा कैफीन वाली चीजों का सेवन करते हैं तब नींद की समस्या भी हो सकती है। कैफीन की वजह से आपको काले घेरे, रिंकल्स, फाइन लाइंस जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

शराब:

शराब हर तरह आपकी सेहत के लिए हानिकारक है। शराब में मौजूद अल्कोहल आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों का निर्माण करता है जिसकी वजह से आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। बॉडी में कोलेजन की कमी होने लगती है और चेहरे पर मुंहासे दिखने लगते हैं। शराब आपके शरीर से पोषक तत्वों, हाइड्रेशन और विटामिन ए के स्तर को कम कर देती है। इसका सीधा-सीधा असर आपकी त्वचा पर पड़ रही झुर्रियों पर होता है जो और तेजी से बढ़ने लगती हैं

हाई हीट पर पका भोजन:

अधिक तापमान पर पकाया जाने वाला भोजन आपके उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है। कई अध्ययनों में पता चला है कि हाई हीट पर पकाए गए खाद्य पदार्थ आपके शरीर के अंदर सूजन पैदा कर सकते हैं और ग्लासेशन के बढ़ने का कारण बनते हैं।



Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it