Top
लाइफ स्टाइल

60 की उम्र में बीमारियों और तनाव से रहेंगे दूर, अपनाएं ये टिप्स

Ritu Yadav
9 April 2021 8:59 AM GMT
60 की उम्र में बीमारियों और तनाव से रहेंगे दूर, अपनाएं ये टिप्स
x
हम सभी लोग हेल्दी और फिट रहने के लिए बहुत सारी चीजें करते हैं. लेकिन कई बार अपनी लाइफस्टाइल को नजरअंदाज कर देते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | हम सभी लोग हेल्दी और फिट रहने के लिए बहुत सारी चीजें करते हैं. लेकिन कई बार अपनी लाइफस्टाइल को नजरअंदाज कर देते हैं. जिसका असर हमारे सेहत पर पड़ता है. आप हेल्दी और फिट रहने के लिए अपने दिन की शुरुआथ हेल्दी हेबिट्स के साथ करें. इससे आप शरीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे. ज्यादातर लोग रिटायरमेंट के बाद फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं. इसका असर उनकी सेहत पर पड़ता है जिसका खामियाजा उन्हें कुछ समय बाद देखने को मिलता है.

दरअसल 60 साल के बाद शरीर में बाहरी ही नहीं अंदरूनी तौर पर भी कई बदलाव आते हैं. इस उम्र में ज्यादातर लोगों को बुढ़ापे से होने वाली समस्याओं से गुजरना पड़ता है. बुढ़ापा आते ही शरीर का मेटाबॉलिज्म कमजोर हो जाता है. मसल्स मास कम हो जाता है. साथ ही बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. इस समय आपको अपने सेहत की खास खयाल रखने की जरूरत है. अगर आप 60 की उम्र में बीमारियों से बचे रहना चाहते है तो आज से ही इन टिप्स को फॉलो करें. ऐसा करने से आप शारीरिक ही नहीं मानसिक तौर पर भी स्वस्थ रहेंगे.
किस तरह खुद को स्वस्थ रख सकते हैं
इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप शारीरिक रूप से कितने मजबूत हैं. आप खुद को हेल्दी रखने के लिए कई चीजें कर सकते हैं. इससे आपकी याददाश्त तो तेज होगी साथ ही बीमारियों से भी बचे रहेंगे.
समय- समय पर टेस्ट कराएं
बीमारियों से बचने के लिए नियमित रूप से अपने टेस्ट कराते रहना चाहिए. ताकि आपको कोई गंभीर बीमारी न हों. हालांकि आपकी स्क्रीनिंग मेडिकल हिस्ट्री पर निर्भर करती है. आपको कितनी जरूरत है या नहीं.
दिमाग बढ़ाने वाली एक्सरसाइज करें
उम्र बढ़ने के साथ लोग चीजें भूलते जाते हैं. इससे बचने के लिए आप पजल्स सॉल्व कर सकते हैं. इसके अलावा आप उन एक्टिविटीज को करें जिससे आपकी दिमाग तेज रहें. इन चीजों को करने से दिमाग सक्रिय रूप से काम करेगा. आप चीजों को याद रख सकेंगे.
सकारात्मक सोच रखें
बुढ़ापा आने पर कई लोग चिड़चिड़े हो जाते हैं. उन्हें छोटी- छोटी बातों पर भी गुस्सा आने लगता है. इस समय में शरीर के साथ मन को भी स्वस्थ रखना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए आप रोजाना मेडिटेशन करें. इसकी वजह से आपकी सोच सकारात्मक रहेगी और आत्मविश्वास से भरे रहेंगे.
पूरी नींद ले
उम्र बढ़ने के साथ, आपके शरीर को भी पहले से ज्यादा आराम की जरूरत होती है. इसलिए रोजाना 7 से 9 घंटे की पूरी नींद लें. नींद लेने से आप तरोताजा महसूस करेंगी.
वजन पर कंट्रोल रखे
बढ़ती उम्र में वजन बढ़ने से कई सारी दिक्कते हो सकती है. सेहतमंद रहने के लिए वजन पर कंट्रोल करें. डाइट में पौष्टिक आहार खाएं और रोजाना एक्सरसाइज करें. एक्सरसाइज करने से आप हेल्दी और फिट रहेंगे.
सामाजिक स्तर पर खुद को जोड़े
लोगों से बात चीत करें इससे आपका स्ट्रेस लेवल मेटेंन रहेगा. अपने दोस्तों और परिजनों से रोजाना मिलें. अपनी मन की बातें उनसे कहें. इन चीजों को करने से आप हेल्दी रहेंगे.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it