Top
लाइफ स्टाइल

पालतू कुत्ते के झड़ रहे बालों को इन उपायों से कर सकते हैं ठीक

Gulabi
29 Jun 2021 2:46 PM GMT
पालतू कुत्ते के झड़ रहे बालों को इन उपायों से कर सकते हैं ठीक
x
आजकल आपको हर घर में पेट्स के तौर पर पहली पसंद के तौर पर अलग-अलग ब्रीड के कुत्‍ते देखने को मिल जाएंगे

आजकल आपको हर घर में पेट्स के तौर पर पहली पसंद के तौर पर अलग-अलग ब्रीड के कुत्‍ते देखने को मिल जाएंगे. कुत्‍तों को पालना और उनकी देखभाल करना बहुत मुश्किल होता है. कभी-कभी घर में आने वाले मेहमान आपके पालतू कुत्‍ते के बाल झड़ने को लेकर शिकायत करते हैं. इन शिकायतों से आपको शर्मिंदा होना पड़ता है तो वहीं आप खुद भी घर में जगह-जगह पर उसके झड़े हुए बालों को साफ करते-करते परेशान हो जाते होंगे. अगर आपके पालतू कुत्‍ते के बाल झड़ रहे हैं तो यह एक गंभीर समस्‍या हो सकती है. इसे आपको हरगिज नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.


बाल झड़ना एक आम समस्‍या
कुत्तों के बाल झड़ने की प्रक्रिया बहुत ही सामान्य होती है और यह बिल्‍कुल इंसानों की तरह ही होती है. लेकिन अगर उनके बाल बहुत ज्‍यादा झड़ रहे हैं तो ये एक चिंता का विषय हो सकता है. कुत्‍तों में बाल झड़ने की समस्‍या एलर्जी, कुशिंग रोग, जेनेटिक्‍स, किसी तरह के इनफेक्‍शन, पंजों या फिर बालों के नीचे की त्‍वचा पर दाद और इन वजहों से झड़ सकते हैं.


इसके अलावा हो सकता है कि आपका पालतू कुत्‍ता हाइपोथायरायडिज्म की समस्या से पीड़‍ित हो. इस तरह की समस्‍या में कुत्‍तों के शरीर में स्थित थायरॉयड ग्रंथि थायरॉक्सिन नामक हार्मोन पैदा करती है. जब यह हार्मोन जरूरी मात्रा में नहीं बनता है तो कुत्ता बाल झड़ने की समस्या से पीड़‍ित हो सकता है. वैसे तो यह समस्‍या हर नस्‍ल के कुत्‍ते को हो सकती है लेकिन गोल्डन रिट्रीवर्स, डॉबरमैन पिंसर्स ‌‌‌जैसी नस्लों में यह आम बात है.

क्‍या है उपचार
एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल सीडर विनेगर कुत्ते के बालों को झड़ने से रोक सकता है. इसके अंदर प्राकृतिक ऐंटिफंगल और एंटी-बैक्‍टीरिया तत्‍व होते हैं. ये कुत्ते के शरीर से खराब चीजों को खत्म करने का काम करते हैं.

ह्यूमिडिफायर

आप ह्यूमिडिफायर की मदद से कुत्ते के बाल झड़ने की समस्या को कम कर सकते हैं. यह आपके कुत्ते की त्वचा को सूखा रखेगा और उसके अंदर खुजली और बाल झड़ने की समस्या को दूर करेगा.

‌‌‌कुत्ते के बालों मे कंघी करें

यदि आप अपने कुत्ते के बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो उसके बालों को कंघी या ब्रश करते रहें. कुत्ते के बालों को ब्रश करने से त्‍वचा में मौजूद ऑयल पूरे फर में फैल जाता है. इससे आपके कुत्ते के बाल स्वस्थ और चमकदार दिखते हैं.

‌‌‌कुत्ते के आहार को बदलें

इंसानों की तरह कुत्तों को भी खाने-पीने की कुछ चीजों से एलर्जी हो सकती और उसकी वजह से उनके बाल झड़ सकते हैं. एलर्जी से ,सूजन आना से लेकर जलन और बालों की समस्या पैदा कर सकते हैं . ‌आप अपने कुत्‍ते को गेहूं, सोया, और कॉर्न खाने के लिए दे सकते हैं. इनसे एलर्जी नहीं होती है.

‌‌‌नींबू का रस

नींबू के रस की मदद से भी आप कुत्ते के बालों को झड़ने से रोक सकते हैं. अगर आपके कुत्ते को त्वचा से संबंधित समस्या है तो उसे पानी के अंदर नींबू डाल कर नहलाने से ‌‌‌यह त्वचा के एसिड का लेवल सही करने मे मदद करेगा.

ऑलिव ऑयल

अगर आपके कुत्ते की त्वचा रुखी है तो आप उस पर ऑलिव ऑयल लगा सकते हैं. यह ना केवल कुत्ते के बालों को झड़ने से रोकता है ,वरन यह उसकी त्वचा से संबंधित समस्याओं को भी हल करता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it