Top
लाइफ स्टाइल

तरबूज खाने के फायदे ही नहीं बल्कि अधिक मात्रा में सेवन नुकसान भी है खूब, हैरान कर देंगे साइड इफेक्ट

Rani Sahu
29 Jun 2021 9:30 AM GMT
तरबूज खाने के फायदे ही नहीं बल्कि अधिक मात्रा में सेवन नुकसान भी है खूब, हैरान कर देंगे साइड इफेक्ट
x
तरबूज गर्मियों में मिलने व लोगों द्वारा खासतौर पर खाएं जाने वाला फल है

तरबूज गर्मियों में मिलने व लोगों द्वारा खासतौर पर खाएं जाने वाला फल है. इसमें करीब 82 प्रतिशत पानी होता है। ऐसे में तरबूज का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी पूरी होने से डिहाइड्रेशन से बचाव रहता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, बी6, सी, कैल्शियम, पोटैशियम, लाइकोपीन आदि पोषक तत्व होते हैं। इसके सेवन से सेहत दुरुस्त रहने में मदद मिलती है। मगर जैसे की सभी जानते हैं कि किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन फायदे की जगह पर नुकसान पहुंचाने का काम करता है। चलिए आज हम आपको तरबूज खाने के फायदे नहीं बल्कि इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं...

- दिल संबंधी समस्याएं
तरबूज में पानी के साथ पोटैशियम भी अधिक मात्रा में होता है। ऐसे में यह दिल को दुरुस्त रखने में मदद करता है। इसके अलावा इसके सेवन करने से हड्डियों में भी मजबूती आती है। मगर इसके विपरीत तरबूज का अधिक मात्रा में सेवन करने से कार्डियोवस्यक्यूलर यानी दिन संबंधी समस्याएं हो सकती है। इसके कारण दिल की धड़कने अनियमित व पल्स रेट कमजोर हो सकता है।
- डायरिया या पाचन संबंधी परेशानी
तरबूज में पानी व डायट्री फाइबर अधिक होते हैं। ऐसे में इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करने से पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती है। इसके कारण डायरिया, पेट फूलना, सूजन, एसिडिटी आदि की परेशानी झेलनी रड़ सकती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, तरबूज में मौजूद सॉर्बिटोल (एक तरह का शुगर कंपाइउंड) पेट में एसिडिटी, डायरिया की परेशानी का कारण है। इसके अलावा लाइकोपीन नामक कंटेंट इस समस्या को और अधिक बढ़ाने का काम करता है।
- ग्लूकोज लेवल बढ़ना
इसमें शुगर अधिक होती है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह देने में ही भलाई है। भले ही तरबूज पौष्टिक गुणों से भरपूर फल है। मगर इसमें ग्लाइसेमिक अधिक होने से शरीर में ग्लूकोज लेवल बढ़ सकता है।
- लिवर में सूजन की परेशानी
एक्सपर्ट्स के अनुसार, अल्कोहल का सेवन करने वाले व्यक्ति को अधिक मात्रा में तरबूज का नहीं करना चाहिए। तरबूज में लाइकोपीन नामक तत्व अधिक होता है। ऐसे में लाइकोपीन का हाई लेवल अल्कोहल के साथ मिलकर लिवर में सूजन की परेशानी बढ़ा सकता है।
- ओवर हाइड्रेशन की समस्या
ओवर हाइड्रेशन को वॉटर इनॉक्सिकेशन (water intoxication) या वॉटर पॉइजनिंग (water poisoning) भी कहा जाता है। इसमें व्यक्ति के शरीर में पानी की मात्रा अधिक व सोडियम का लेवल कम हो जाता है। तरबूज में करीब 92 प्रतिशत पानी पाया जाता है। ऐसे में इसे अधिक मात्रा में खाने से ओवर हाइड्रेशन की परेशानी हो सकती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, शरीर में पानी की मात्रा कंट्रोल ना होने पर ब्लड वॉल्यूम बढ़ने की समस्या हो सकती है। इसके कारण पैरों नें सूजन, किडनी कमजोर व थकावट महसूस हो सकती है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it