लाइफ स्टाइल

इन फूड्स को जरूर करें अपनी डेली डाइट में शामिल, दिल रहेगा जवां और हेल्दी

Subhi
3 Nov 2022 3:30 AM GMT
इन फूड्स को जरूर करें अपनी डेली डाइट में शामिल, दिल रहेगा जवां और हेल्दी
x
आज के समय में खराब लाइफस्टाइल की वजह से तेजी से दिल के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. जी हां पिछले कुछ समय से देका गया है कि हार्ट अटैक और उनसे लोगों की मौत के मामले तेजी से बढ़े हैं. पहले दिल के रोग ज्यादातर उम्र और बीमारियां बढ़ने के साथ होते थए लेकिन आज के समय में कम उम्र के लोग भी दिल से जुड़ी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने दिल का खास ख्याल रखें.

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल की वजह से तेजी से दिल के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. जी हां पिछले कुछ समय से देका गया है कि हार्ट अटैक और उनसे लोगों की मौत के मामले तेजी से बढ़े हैं. पहले दिल के रोग ज्यादातर उम्र और बीमारियां बढ़ने के साथ होते थए लेकिन आज के समय में कम उम्र के लोग भी दिल से जुड़ी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने दिल का खास ख्याल रखें. वहीं दिल को हेल्दी रखने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है ब्लकि आपको अपनी लाइफस्टाइन में कुछ बदलाव करने चाहिए. वहीं इसके अलावा आप अपनी डाइट में मैग्नीशियम रिच फूड्स (Magnesium Rich Foods) को शामिल करके भी अपने दिल को हेल्दी बना सकते हैं. चलिए हम यहां बाताएंगे कि मैग्नीशियम रिच फूड्स कौन से होते हैं?

दिल को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स-

डार्क चॉकलेट (dark chocolate)-

डार्क चॉकलेट मैग्नीशियम (magnesium) सहित कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें आयरन, कॉपर और मैंगनीज की मात्रा होती है. जो शरीर में कराब कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) के स्तर को कम करता है और दिल के रोगों के जोखिम को भी घटाता है.

नट्स (nuts)

नट्स आपके हृदय की हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि नट्स ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रलॉल के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करते है इसके लिए आप अपने दिल को सुरक्षित रखने के लिए रोजाना मुट्ठी भर नट्स का सेवन जरूर करें.

बीज (Seed)-

बीज का सेवन जरूर करना चाहिए.ऐसा इसलिए क्योंकि बीज मैग्नीसियम का बेहतर स्त्रोत होते हैं. ऐसे में आप चिया,सूरजमुखी और कद्दू के बीज को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ऐसा करने से आपका दिल मजबूत बनता है.

केला (banana)-

केले पोटैशियमक के अच्छे स्त्रोत हैं. इसमें मैग्नीशियम और पोटैशियम दोनों पाया जाता है. इसलिए दिल को हेल्दी रखने के लिए केले का सेवन जरूर करें.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta