Top
लाइफ स्टाइल

डाइट में जरूर शामिल करें सौंफ का पानी , मिलेगा कई फायदे

Bharti
22 Feb 2021 12:36 PM GMT
डाइट में जरूर शामिल करें सौंफ का पानी , मिलेगा कई फायदे
x
आमतौर पर सौंफ को लोग माउथ फ्रेशनर की तरह इस्तेमाल करते हैं।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | आमतौर पर सौंफ को लोग माउथ फ्रेशनर की तरह इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा इसे मसाले के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। सौंफ, खाने के स्वाद को बढ़ाता है और इसे खुशबूदार भी बनाता है। यही नहीं, सौंफ का सेवन स्वास्थय के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। सौंफ के बीज में पोटेशियम, मैंगनीज, जिंक, आयरन और कॉपर जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं।

डाइट में शामिल करें सौंफ का पानी -
सौंफ को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए। इसका सबसे अच्छा तरीका है सौफ के पानी का सेवन करना। सौंफ के पानी का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। सौंफ जकड़न, अस्थमा, डायबिटीज, पेट की गैस और पाचन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार है।
सौंफ का पानी कैसे बनाएं?
सौंफ का पानी बनाना बहुत आसान है। एक गिलास पानी में 1 टीस्पून सौंफ के बीज डालें। इसे रात भर भिगो कर रखें। इस पानी को सुबह छान लें और खाली पेट पिएं।

जानिए सौंफ का पानी पीने से शरीर को मिलने वाले 4 बेहतरीन लाभ के बारे में-
पाचन क्रिया दुरुस्त रखने के लिए पिएं सौंफ का पानी
गलत खान-पान की आदत के चलते बहुत से लोग पेट से जुड़ी समस्याओं को लेकर परेशान रहते हैं। इनमें से सबसे आम इनडाइजेशन या अपच की समस्या। इस समस्या से निजात पाने के लिए सौंफ का पानी एक बेहतर विकल्प हो सकता है। सौंफ के बीज पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर रखते हैं और पाचन क्रिया को हेल्दी बनाए रखते हैं।

आंखों की रोशनी के लिए बेहतरीन है सौंफ का पानी
लगातार मोबाइल चलाने और ऑफिस में घंटों कंप्यूटर पर नजर गड़ाए रखने के चलते कई लोगों की आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है।ऐसे में सौफ का पानी आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है। सौंफ के बीज में विटामिन ए होता है जो आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। रोजाना सौंफ का पानी पीने से आंखों की स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है।
खून को साफ करता है सौंफ का पानी
कई बार गलत और अनहेल्दी फूड खाने से हमारे खून में कुछ ऐसे तत्व पहुंच जाते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। इसी को खून खराब होना कहते हैं। ब्लड में गंदगी से फोड़े-फुंसी और पिंपल होने लगते हैं। अगर आपको भी इस तरह की परेशानी हो रही है तो सौंफ का पानी पीना बेहतर रहेगा। सौंफ के बीजों में मौजूद जरूरी तेल शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं जिससे खून साफ हो जाता है
वजन घटाने में मदद कर सकता है सौंफ का पानी
सौंफ के बीज आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं। सौंफ की चाय या पानी पीने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आप उल्टा-सीधा खाने से बचते हैं, जिससे आपके वजन बढ़ने के आसार भी काफी कम हो जाते हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it