लाइफ स्टाइल

घर में बनाएं ये पांच तरह के हेल्दी माउथ फ्रेशनर, जाने रेसिपी

Nidhi Singh
8 Sep 2021 6:25 AM GMT
घर में बनाएं ये पांच तरह के हेल्दी माउथ फ्रेशनर, जाने रेसिपी
x
कई लोगों को खाना खाने के बाद माउथ फ्रेशनर खाने की आदत होती है। माउथ फ्रेशर खाने से न सिर्फ खाना आसानी से डाइजेस्ट होता है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। कई लोगों को खाना खाने के बाद माउथ फ्रेशनर खाने की आदत होती है। माउथ फ्रेशर खाने से न सिर्फ खाना आसानी से डाइजेस्ट होता है बल्कि इसे खाने से मुंह से बदबू भी नहीं आती। मार्केट से खरीदे हुए माउथ फ्रेशनर में कई तरह के प्रिजर्वेटिव होते हैं जो सेहत के लिए अच्छे नहीं माने जाते। ऐसे में जाहिर-सी बात है कि ये प्रिजर्वेटिव कितनी भी कम मात्रा में क्यों न हो लेकिन रोजाना ज्यादा मात्रा में माउथ फ्रेशनर खाने से आपकी सेहत के लिए इसे अच्छा नहीं माना जा सकता इसलिए अगर आप घर में नेचुरल माउथ फ्रेशनर बनाना चाहते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं ट्रिक्स-

अदरक का चटपटा माउथ फ्रेशनर
अदरक को साफ करके बारीक टुकड़ें में काट लें या कस लें। एक ट्रे पर फैलाकर इसपर नमक व काली मिर्च पाडर छिड़क लें और कम से कम चार-पांच दिनों तक उसे सुखाएं। फिर इसे एक एयर टाइट डिब्बे में भरकर रखें और रोज खाने के बाद थोड़ा-सा माउथ फ्रेशनर लें। ठंड के दिनों में यह बहुत फायदेमंद है।
मिंट माउथ फ्रेशनर
पुदानी एक बेहतरीन माउथ फ्रेशनर है। आप भोजन के बाद इसके पत्ते माउथ फ्रेशनर की तरह चबा सकते हैं। आप चाहें, तो पुदीने के पत्तों को सुखाकर क्रश कर लें और नमक मिलाकर एयर टाइट डिब्बे में भर लें।


सौंफ और धनिए का माउथ फ्रेशनर
इसे बनाने के लिए एक कप सौंफ, एक कप खड़ा धनिया, आधा कप तिल व आधा कप इलायची दाने को मिलाकर एक पैन में रोस्ट करें। तब तक रोस्ट करें जब तक इनका रंग थोड़ा बदल न जाए। फिर इन्हें एक शीशे के जार में भरें। चाहें तो इनमें थोड़ी चीनी या गुड़ भी मिला सकते हैं।
खरबूजे और अलसी का माउथ फ्रेशनर
सबसे खरबूजे के बीजों को भी 3-4 मिनट तक सूखा भून लें। अब अलसी के बीजों को तब तक भूनें, जब तक ये चटखने न लगें। दोनों को ठंडा करके एक एयर टाइट डिब्बे में डालें। इसमें आधा चम्मच सौंफ पाउडर मिलाएं। इसमें थोड़ी मिश्री मिलाएं। इन सभी को अच्छी तरह मिलाएं और आपका माउथ फ्रेशनर तैयार है।
पुदीना और लौंग माउथ फ्रेशनर
सबसे पहले पुदीने की सूखी पत्तियों को 2 मिनट भून लें। इन्हें काली न पड़ने दें। इन्हें पीस लें। अब एक चम्मच लौंग को भी 2-3 मिनट तक भून लें और फिर पीसकर पाउडर बना लें।अब दोनों पाउडर को एक एयर टाइट डिब्बे में डालें। इसमें आधा चम्मच दालचीनी पाउडर डालें। मिश्री या गुड़ डालकर आपका माउथ फ्रेशनर तैयार है।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it