Top
लाइफ स्टाइल

घर पर ऐसे बनाएं होममेड सेरेलैक, शिशु की सेहत को दुरुस्त रखने में भी मदद करेगा

Nidhi Singh
11 Jun 2021 10:43 AM GMT
घर पर ऐसे बनाएं होममेड सेरेलैक, शिशु की सेहत को दुरुस्त रखने में भी मदद करेगा
x
शिशु की सेहत को दुरुस्त रखने में सेरेलक (Cerelac) की भूमिका (Role) काफी होती है.लेकिन बाजार से खरीदने की जगह अगर आप अपने शिशु के लिए घर पर ही सेरेलक तैयार करें तो ये आपकी जेब के साथ-साथ शिशु की सेहत को दुरुस्त रखने में भी मदद करेगा.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। शिशु की सेहत को दुरुस्त रखने में सेरेलक (Cerelac) की भूमिका (Role) भी काफी होती है. इससे शिशु को भरपूर पोषण (Nutrition) तो मिलता ही है साथ ही उसका पेट भी भरा रहता है. वैसे तो बाजार में अलग-अलग कंपनीज़ के कई तरह के सेरेलक मौजूद हैं. लेकिन कई बार इनको खरीदना किसी-किसी के बजट के बाहर भी हो जाता है. ऐसे में अगर आप अपने शिशु के लिए घर पर ही सेरेलक तैयार करें तो ये आपकी जेब के साथ-साथ शिशु की सेहत को दुरुस्त रखने में भी मदद करेगा. आइये जानते हैं कि शिशु के लिए सेरेलक को घर पर किस तरह से तैयार किया जा सकता है.

ऐसे बनाएं सेरेलक पाउडर
NBT पर छपी रिपोर्एट के अनुसार, एक कप गेहूं, एक कप चना दाल, एक कप भुना चना, एक कप रागी, एक कप बाजरा, एक कप मकई, एक कप ब्राउन राइस, एक कप मूंग दाल को साफ़ कर लें. फिर इनको धोकर तेज धूप में अच्छी तरह से सुखा लें. सूख जाने पर इनको कढ़ाही में डालकर हल्का भून लें. इसके बाद ठंडा होने पर इनको साथ में पीसकर बारीक पाउडर तैयार कर लें. इस पाउडर को किसी एयर टाइट कंटेनर में भर कर रख लें और जब जरूरत हो तब इस्तेमाल करें. शिशु को जब सेरेलक खिलाना हो तो उसके पहले तीन-चार चम्मच सेरेलक को किसी कढ़ाही में डालकर एक मिनट हल्का भूनें. इसके बाद इसमें आधा गिलास पानी डालकर मध्यम आंच पर पकाएं. पसंद के अनुसार इसमें नमक या चीनी मिलाएं और ठंडा होने पर शिशु को खिलाएं.
इस तरह भी बना सकती हैं इंस्टेंट सेरेलक

एक शिशु की मां ने बताया कि शिशु को खिलाने के लिए आप इंस्टेंट सेरेलक भी तैयार कर सकती हैं. इसके लिए तीन चम्मच दलिया, तीन चम्मच मूंग दाल और तीन चम्मच चावल लेकर इनको साफ़ कर लें. इसके बाद एक चुकंदर, सात-आठ बीन्स और एक गाजर को अच्छी तरह से धोकर, छीलकर बारीक काट लें. इन सब को धोकर कुकर में डालें और साथ में आधा चम्मच हल्दी और स्वादानुसार नमक डाल दें. इसके बाद एक गिलास पानी डालकर तीन-चार सीटी देकर खिचड़ी की तरह से पका लें. अगर बच्चा नमकीन सेरेलक की जगह मीठा सेरेलक खाना पसंद करता हो तो इसमें हल्दी और नमक न डालकर चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं. ठंडा होने पर इनको अच्छी तरह से मैश कर लें और घी या मक्खन डालकर शिशु को खिलाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it