लाइफ स्टाइल

त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद अदरक का पानी, जानिए इसके लाभ

Dev upase
26 Nov 2021 9:26 AM GMT
त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद  अदरक का पानी, जानिए इसके लाभ
x

त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद अदरक का पानी, जानिए इसके लाभ

अदरक में आयरन, आयोडीन, कैल्सियम, कैलोरिन और विटामिन सहित कई पोषक तत्व होते हैं. आज हम बताएंगे की रोजाना अदरक खाने क्या होता है और अदरक अपकी सेहत के लिए कैसे लाभदायक होती है.


जनता से रिश्ता वेबडेस्क। जब भी हम सब्जी खरीदने जाते होंगे तो साथ में अदरक भी जरूर खरीदते होंगे. वैसे तो आमतौर पर अदरक को लोग चाय के लिए खरीदते हैं. सर्दी के इस मौसम में अदरक वाली चाय लगभग हर किसी को पसंद आती है. अदरक वाली चाय की फरमाइश भी घरों में खूब होती है.भले चाय सेहत के लिए खास लाभदायक ना हो लेकिन अदरक की चाय पीने से सेहत को कई फायदे होते हैं.
सुर्दी जुकाम में अदरक वाली चाय सेहत को लाभ पहुंचती है. लेकिन क्या आपको ये पता हैं कि अदरक का पानी पीना भी बहुत ही फायदेमंद होता है और ये पानी कई सेहत समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है.आइए जानते हैं अदरक के पानी के लाभ-
1-त्वचा के लिए फायदेमंद
अदरक का पानी पीने खून साफ करने के लिए लाभदायक होता है, जिसका असर त्वचा पर सीधा असर होता है, अदरक के पानी से त्वचा की चमक काफी बढ़ती है. साथ ही ये पिंपल्स और स्किन इंफेक्शन जैसी परेशानियां से भी बचाता है. अगर आपको स्किन में ग्लो चाहिए तो अदरक के पानी का सेवन करना चाहिए.
2-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है
अदरक का पानी पीने से शरीर की और भी परेशानी दूर होती हैं. इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, साथ ही ये सर्दी-खांसी और वायरल इंफेक्शन जैसी बीमारियों की आशंका कम कर देता है.
3-खाना पाचन में फायदेमंद
अदरक का पानी पेट के लिए भी लाभदायक होता है.अदरके के पानी को पीने से आपका पाचन तंत्र सही होता है और खाना आसानी से पचने में मदद मिलती है. इसके अलावा भोजन से पहले नमक छिड़क कर अदरक के टुकड़े खाने से लार बढ़ता है, जो पाचन में मदद करता है और पेट की समस्याओं से बचाव करता है.
4-वजन कम करने में सहायक
अगर आप अपना वेट कम करना है, तो अदरक का पानी कारगार साबित होगा. इसे नियमित पीने से शरीर का अतिरिक्त फैट खत्म होते जाता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.
5-कैंसर से रक्षा
अदरक में ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में असरदार होते हैं.इसलिए ये कैंसर होने की आशंका को कम करने में सहायक होता है. इसके अलावा अदरक के सेवन से ह्दय की समस्यों में भी आराम मिलता है.अदरक सालों से हृदय रोगों के उपचार में इस्तेमाल होती रही है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it