Top
लाइफ स्टाइल

hair fall को कम करने के लिए अपनाएं ये सरल आयुर्वेदिक उपचार

Triveni
27 Jun 2021 6:00 AM GMT
hair fall को कम करने के लिए अपनाएं ये सरल आयुर्वेदिक उपचार
x
बालों का झड़ना एक आम समस्या है. बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| बालों का झड़ना एक आम समस्या है. बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं. खराब खान-पान, जीवनशैली और बालों की देखभाल न करना आदि. आयुर्वेद में बालों का झड़ना कम करने के लिए बहुत से बेहतरीन उपाय है. ऐसी कई जड़ी-बूटियां हैं जो बालों को स्वस्थ बनाने में मदद करती हैं. ये बाल बढ़ाने में मदद करती हैं. बालों के झड़ने को कम करने के लिए आप सस्ते आयुर्वेदिक उपचारों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन्हें आप अपने घर पर आसान तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं. बालों के झड़ने को लिए यहां जानें कुछ प्रभावी आयुर्वेदिक उपचार.

आंवला, रीठा और शिकाकाई
आंवला, रीठा और शिकाकाई तीन सामग्रियां हैं. ये तीनों को एक साथ मिलाकर बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. ये बालों के झड़ने की समस्या को कम करने में मदद कर सकती हैं. आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. ये बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और स्वस्थ बालों की कोशिकाओं को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. रीठा में आयरन होता है जो बालों की कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा दे सकता है. शिकाकाई इन दोनों सामग्रियों के गुणों को अवशोषित करने में मदद करती है.
एलोवेरा
एलोवेरा का इस्तेमाल त्वचा और बालों की कई समस्याओं से लड़ने के लिए किया जा सकता है. ये आपकी त्वचा की सभी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. आप एलोवेरा जेल को अपने बालों में भी लगा सकते हैं. ये आपके स्कैल्प को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकता है. इससे आपके बाल घने और मुलायम बने रह सकते हैं. बालों के लिए आप फ्रेश एलोवेरा जेल निकाल सकते हैं. इससे आप अपने स्कैल्प पर मालिश कर सकते हैं. इसे अपने बालों में जड़ से सिरे तक अच्छी तरह से लगाएं. ये आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है.
भृंगराज
भृंगराज एक बहुत ही उपयोगी औषधीय पौधा है. ये कई बीमारियों को इलाज करने में मदद करता है. बालों के लिए ये एक बेहतर औषधि है. इसका इस्तेमाल बालों के झड़ने को कम करने के लिए किया जा सकता है. ये बालों को बढ़ाने, मजबूत करने और रूसी को रोकने में मदद कर सकता है. ये बालों को सफेद होने से रोकता है. इसका इस्तेमाल करने से बालों का प्राकृतिक रंग बना रहता है. बालों को बेहतर बनाने के लिए आप भृंगराज तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें विटामिन ई भी होता है जो बालों के लिए सबसे अच्छे विटामिनों में से एक है.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it