पंजाब

PSTET Exam Application 2021: पंजाब टीईटी परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म जारी, जाने डिटेल्स

Bhumika Sahu
27 Nov 2021 4:31 AM GMT
PSTET Exam Application 2021: पंजाब टीईटी परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म जारी, जाने डिटेल्स
x
PSTET Exam Application 2021: पंजाब राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा, (PSTET) 2021 के लिए आवेदन फॉर्म जारी कर दिया गया है. आवेदन की आखिरी तारीख 6 दिसंबर तय की गई है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। PSTET Exam Application 2021: पंजाब राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (PSTET), (पीएसटीईटी) 2021 के लिए आवेदन फॉर्म जारी कर दिया गया है. जो उम्मीदवार पीएसटीईटी 2021 परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वे अब आधिकारिक वेबसाइट pstet.pseb.ac.in के जरिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 25 नवंबर, 2021 से शुरू हुई थी. आवेदन करने की आखिरी तारीख 6 दिसंबर, 2021 तक है. आवेदन ऑनलाइन किए जाएंगे. शिक्षक पात्रता परीक्षा के नियमों के अनुसार,आवश्यक शैक्षणिक और व्यावसायिक योग्यता रखने वाला व्यक्ति आवेदन करने के लिए पात्र है. टीईटी के लिए कोई आयु सीमा नहीं है.

पंजाब राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा के दो पेपर होंगे. PSTET पेपर 1 कक्षा 1 से 5 के लिए होगा जबकि पेपर II कक्षा 6 से 8 के लिए होगा. दोनों पेपर के लिए परीक्षा एक ही दिन आयोजित किए जाएंगे. पेपर 1 और पेपर 2 दोनों MCQ पर आधारित होंगे. बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा, गणित आदि से कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. प्रत्येक पेपर के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा. परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को टीईटी परीक्षा में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करना होगा.
आवेदन फॉर्म में सुधार करने के लिए 10 दिसंबर को विंडो खोला जाएगा, सुधार के लिए 3 दिन का समय दिया जाएगा. यानी 13 दिसंबर आवेदन फॉर्म एडिट करने की विंडो खुली रहेगी. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 16 दिसंबर को जारी किए जाएंगे. परीक्षा से एक सप्ताह पहले उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड प्रदान कर दिया जाएगा. वहीं परीक्षा 24 दिसंबर को होगी. जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं वे लेटेस्ट अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट pstet.pseb.ac.in पर नजर बनाएं रखें. सारी जानकारी यहां उपलब्ध कराई जाएगी.
शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) में पास होने वाले उम्मीदवार राज्य सरकार में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों (Primary and Upper Primary Schools) में निकलने वाली टीचर भर्ती के लिए योग्य होते हैं. TET की परीक्षा 2 स्तर पर आयोजित की जाती है. पेपर-1 और पेपर-2. पेपर-1 उन उम्मीदवारों के लिए होती है, जो क्लास 1 से क्लास 5 तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं. जबकि पेपर-2 उनके लिए होती है, जो क्लास 6 से 8 तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it