Top
मनोरंजन

मनोज बाजपेयी की पत्नी शबाना का नाम दबाव बनाकर बताया था, उन्हों खुद किया खुलासा

Ritu Yadav
11 Jun 2021 11:42 AM GMT
मनोज बाजपेयी की पत्नी शबाना का नाम दबाव बनाकर बताया था, उन्हों खुद किया खुलासा
x
बॉलीवुड के सुपरस्टार मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) एक ऐसे अभिनेता है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| बॉलीवुड के सुपरस्टार मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) एक ऐसे अभिनेता है जिन्होंने बिहार के चंपारण की गलियों से निकलकर बॉलीवुड में अपना नाम कमाया. अपनी दमदार और शानदार एक्टिंग के कारण मनोज बाजपेयी आज बॉलीवुड के टॉप एक्टर की लिस्ट में शुमार हैं. मनोज बाजपेयी अपनी फिल्मी जिंदगी के साथ-साथ पर्सनल लाइफ को लेकर भी काफी चर्चा में रहे. पर्सनल लाइफ की बात करें तो वह शबाना (Shabana) के पत‍ि हैं और बेटी Ava के पिता हैं. आज हम आपको मनोज बाजपेयी की पत्नी शबाना (Shabana) यानी फिल्मी दुनिया की नेहा (Neha) को लेकर एक खास बात बताने जा रहे हैं.

सुपरहिट फिल्मों में आईं नजर
दरअसल, शबाना ने नेहा के नाम से बॉलीवुड में बॉबी देओल के साथ फिल्‍म 'करीब' से डेब्‍यू किया था. इसके बाद वह अजय देवगन के साथ 'होगी प्‍यार की जीत' और ऋतिक रोशन के साथ 'फिजा' जैसी फिल्‍मों में दिखीं. गूगल करने पर आज भी वह नेहा के नाम से ही मिलती हैं, ना कि शबाना. लेकिन आपको बता दें कि अपना नाम बदलने का फैसला शबाना का नहीं था बल्कि उनपर ऐसा करने के लिए दवाब बनाया गया था. इस बात का खुलासा खुद शबाना ने किया था.
क्या बोली थीं शबाना
इस बारे में बात करते हुए एक इंटरव्यू में शबाना ने कहा था, 'मैं कभी नेहा नहीं थी. मैं हमेशा शबाना थी. नाम बदलने के लिए दबाव बनाया गया और मैं इसके साथ बिल्‍कुल भी तैयार नहीं थी. मेरे पेरेंट्स ने गर्व से मेरा नाम शबाना रखा था. इसे बदलने की कोई जरूरत नहीं थी लेकिन किसी ने मेरी नहीं सुनी. जब मैंने इंडस्‍ट्री में कदम रखा, मैं काफी मच्‍योर हो चुकी थी. मैं पहले हर चीज को लेकर बहुत आशंका में रहती थी लेकिन अब मैं चीजों को बेहतर तरीके से समझती हूं.'
इस फिल्म में आया असली नाम
लेकिन ऐसा नहीं है कि शबाना ने असली नाम से कभी काम नहीं किया. संजय गुप्‍ता की फिल्‍म 'अलीबाग' के लिए शबाना अपना असली नाम ही इस्तेमाल किया. इसे लेकर एक्‍ट्रेस ने बताया था, 'यही वजह थी कि संजय और अलीबाग की पूरी टीम के साथ काम करना मेरी जिंदगी का सबसे अच्‍छा अनुभव रहा. मैंने संजय से कहा कि मैं अपने असली नाम के साथ काम करना चाहती हूं और वह इसके लिए तैयार थे. मैं अपनी पहचान खो दी थी और अब मुझे यह वापस मिल गई.'
मनोज की दूसरी पत्नी हैं शबाना
जब मनोज बाजपेयी का स्ट्रगलिग दौर चल रहा था तो उसी दौरान उनके मम्मी-पापा ने उनकी शादी दिल्ली की एक लड़की से करवा दी, लेकिन दोनों की यह शादी ज्यादा समय तक टिक नहीं पाई. खबरों की मानें तो शादी के दो महीनें बाद ही वह दोनों अलग हो गए थे. पहली शादी टूटने के बाद मनोज बाजपेयी की जिंदगी में बॉलीवुड एक्ट्रेस नेहा यानी शबाना की एंट्री हुई. मनोज बाजपेयी से शादी करने के बाद शबाना ने फिल्मों में काम ना करने का फैसला लिया.
ऐसा है फिल्मी सफर
11 फिल्में करने के बाद शबाना पर्दे से दूर हो गईं, उन्होंने साल 1998 में आई बॉबी देओल की फिल्म 'करीब' से अपने करियर की शुरूआत की थी. इस फिल्म के जरिए नेहा ने करोड़ों की संख्या में लोगों को अपना दीवाना बना लिया था. साल 1998 में आई फिल्म 'करीब' के बाद वह 1999 में अजय देवगन और अरशद वारसी की रिलीज हुई फिल्म 'होगी प्यार की जीत' में दिखीं. इसके बाद वह साल 2000 में ऋतिक रोशन की फिल्म 'फिजा' में नजर आईं. इस फिल्म के बाद उन्होंने फिल्म 'एहसास', 'राहुल' जैसी फिल्मों में काम किया. लेकिन यह सभी फिल्में कुछ खास नहीं चलीं. इसके बाद शबाना साल 2006 में आखिरी बार पर्दे पर नजर आईं और उन्होंने बॉलीवुड से ब्रेक ले लिया. फिल्मों से ब्रेक लेने के तुरंत बाद उन्होंने मनोज बाजपेयी से शादी रचा ली. शादी के बाद नेहा एक बार फिर बड़े पर्दे बड़े पर नजर आईं. साल 2009 में आई फिल्म में 'एसिड फैक्ट्री' में उन्हें आखिरी बार देखा गया.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it