Top
मनोरंजन

दिग्गज कोरियोग्राफर सरोज खान का आज जन्मदिन: जीते 3 नेशनल अवॉर्ड...जानिए कैसा रहा फिल्म जगत में उनका सफर

Admin2
22 Nov 2020 3:33 PM GMT
दिग्गज कोरियोग्राफर सरोज खान का आज जन्मदिन: जीते 3 नेशनल अवॉर्ड...जानिए कैसा रहा फिल्म जगत में उनका सफर
x

दिग्गज कोरियोग्राफर सरोज खान का आज जन्मदिन है. सरोज खान का जन्म 22 नवंबर 1948 में हुआ था. सरोज खान ने हिंदी सिनेमा में एक से बढ़कर गाने कोरियोग्राफ किए. उनके काम की हर कोई सराहना करता है. वो हर किसी की चहेती थीं. सरोज ने माधुरी दीक्षित, ऐश्वर्या राय और श्रीदेवी को डांस क्वीन बनाया.

माधुरी दीक्षित के कई गानों को सरोज खान ने कोरियोग्राफ किया है. इसमें साल 1988 में आई फिल्म तेजाब का गाना 'एक..दो..तीन..चार..' काफी फेमस हुआ था. माधुरी दीक्ष‍ित के साथ सरोज खान की जोड़ी ने न जाने कितने ही गानों पर धमाल मचाए हैं. धक धक करने लगा से लेकर डोला रे और तबाह हो गए हम, कई मशहूर डांस नंबर्स माधुरी पर ही फिल्माए गए जिन्हें सरोज खान ने कोरियोग्राफ किया था.

सरोज और ऐश्वर्या की जोड़ी भी हिट थी. 'बरसो रे मेघा मेघा' को सरोज खान ने ही कोरियोग्राफ किया था. दोनों ने ताल, इरुवर, और प्यार हो गया, देवदास, कुछ ना कहो में काम किया है.श्रीदेवी के साथ सरोज खान ने कई हिट नंबर्स दिए हैं. श्रीदेवी के साथ सरोज ने नगीना, निगाहें: नगीना पार्ट 2, चालबाज, मिस्टर इंड‍िया, चांदनी में काम किया है. श्रीदेवी के 'मेरे हाथों में नौ नौ चूड़‍ियां हैं', 'चांदनी ओ मेरी चांदनी' काफी हिट हुए थे.

मालूम हो कि सरोज खान ने 2,000 से ज्यादा गानों की कोरियोग्राफी की है. सरोज खान को 3 बार नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है. संजय लीला भंसाली की फिल्म देवदास में डोला-रे-डोला गाने की कोरियोग्राफी के लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड मिला था. माधुरी दीक्षित की फिल्म तेजाब के यादगार आइटम सॉन्ग एक-दो-तीन और साल 2007 में आई फिल्म जब वी मेट के सॉन्ग ये इश्क... के लिए भी उन्हें नेशनल अवॉर्ड मिला था. सरोज खान का 3 जुलाई को कार्डियक अरेस्ट के चलते मुंबई में निधन हो गया. वे 71 साल की थीं.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it