जरा हटके

यह जानें 190 लाख साल पुराने तोते के बारे में

Mahima Marko
6 Jun 2021 1:37 PM GMT
यह जानें 190 लाख साल पुराने तोते के बारे में
x
दुनिया के सबसे पुराने या खत्म हो चुके जानवरों की बात की जाए

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | दुनिया के सबसे पुराने या खत्म हो चुके जानवरों की बात की जाए तो दिमाग में सबसे पहले डायनासोर (Dinosaur Facts) का ही ख्याल आता है. लेकिन अगर हम आपसे कहें कि कहीं पर 190 लाख साल पुराने तोते के बारे में कुछ अद्भुत जानकारी मिली है तो आप कैसे रिएक्ट करेंगे? हमें यकीन है कि आपको इस अजीब खबर (Weird News) पर यकीन नहीं होगा और फैक्ट्स (Weird Facts) जानकर आप चौंक भी जाएंगे.

190 लाख साल पुराने तोते ने किया हैरान

कभी-कभी वैज्ञानिकों को अपने शोध में कुछ ऐसी बातें पता चल जाती हैं, जिनसे वे खुद भी हैरान रह जाते हैं. कुछ ऐसा ही हुआ है इस तोते (Weird Parrot) के मामले में. दरअसल, वैज्ञानिकों को न्यूजीलैंड (New Zealand) में करीब 190 लाख साल पुराने तोते (190 Lakh Years Old Parrot) के अवशेष और हड्डियां मिली हैं. यह खुलासा वैज्ञानिकों के लिए भी चौंकाने वाला था.
चौंका देगा वजन और लंबाई
'बायोलॉजी लेटर्स' (Biology Letters) में छपी एक अंतरराष्ट्रीय टीम की रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिकों की खोज में मिले तोते के अवशेष (Parrot Remains) से पता चलता है कि यह तोता काफी विशाल था. तोते की ऊंचाई लगभग एक मीटर यानी 3.3 फीट के करीब थी. वहीं, इसका वजन भी करीब 7 किलो के आस-पास रहा होगा. अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि तोता उड़ने में सक्षम रहा होगा या नहीं. इस विशाल तोते के अवशेष को साल 2008 में साउथ न्यूजीलैंड के सेंट बाथांस में पाया गया था.
11 साल में मिली पहचान
इस पक्षी के अवशेषों (Bird Remains) को लेकर काफी रिसर्च की गई है. वैज्ञानिकों को यह चील का अवशेष लगा था. फिर 11 सालों तक चली रिसर्च और दूसरी फाइंडिंग्स से समझ में आया कि ये अवशेष तो एक तोते के हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta