जरा हटके

हिमाचल की घाटी में दिखा हिम तेंदुआ, ये जानवर कहलाता है पहाड़ों का बादशाह

Tulsi Rao
7 March 2022 9:19 AM GMT
हिमाचल की घाटी में दिखा हिम तेंदुआ, ये जानवर कहलाता है पहाड़ों का बादशाह
x
यह तेंदुआ बर्फीले पहाड़ के किनारे घूमते हुए नजर आया. आईटीपीबी के एक जवान ने इसे अपने मोबाइल कैमरे में कैद कर लिया.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Leopard Viral Video: अपने देश में तेंदुए की अच्छी-खासी तादाद पाई जाती है. कुछ तेंदुए जंगलों में देखे जाते हैं तो कुछ पहाड़ी इलाकों में छुपे हुए होते हैं. हालांकि, कई बार ये तेंदुए जंगल या पहाड़ी इलाके में बुरी तरह फंस जाते हैं. जानवरों की मदद के लिए आईटीबीपी या वन विभाग के अधिकारी मौजूद होते हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई ने एक वीडियो रिलीज किया है, जिसमें हिम तेंदुआ (Snow Leopard) दिखाई दिया. यह तेंदुआ बर्फीले पहाड़ के किनारे घूमते हुए नजर आया. आईटीपीबी के एक जवान ने इसे अपने मोबाइल कैमरे में कैद कर लिया.

हिमाचल की घाटी में दिखा हिम तेंदुआ
बता दें कि हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की स्पीति घाटी (Spiti Valley) में एक हिम तेंदुआ (Snow Leopard) देखा गया और उसे एक आईटीबीपी ट्रूप्स के जवान (ITBP Jawan) ने कैमरे में रिकॉर्ड कर लिया. करीब 12,500 फीट की ऊंचाई पर मौजूद तेंदुआ चट्टानी इलाके में रेंगता हुआ दिखाई दिया. आस-पास बर्फ गिरी हुई थी. जवान ने काजा में इस वीडियो को अपने कैमरे में कैद किया.
पहाड़ों का बादशाह कहलाता है ये जानवर
हिम तेंदुआ को पहाड़ों का बादशाह कहा जाता है और बर्फीली वादियों में ही रहता है. उसका शरीर बेहद फुर्तीला होता है और पहाड़ों पर दौड़ते हुए तेंदुए को देखकर आप हैरान रह जाएंगे. इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजरवेशन ऑफ नेचर (आईयूसीएन) के मुताबिक, हिमालय सहित मध्य एशिया की पर्वत श्रेणियों में पाए जाने वाले हिम तेंदुओं की संख्या में पिछले 16 साल में कम से कम 20 फीसदी की कमी आयी है और ऐसा इसलिए हुआ है कि उन्हें रहने के लिए उचित जगह नहीं मिल रही है और उनके आहार में भी दिक्कतें आने लगी हैं.जनता से रिश्ता वेबडेस्क।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta