दिल्ली-एनसीआर

राजधानी दिल्ली के अब मोहल्ला क्लीनिक में लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन

Admin Delhi 1
27 Jun 2022 1:47 PM GMT
राजधानी दिल्ली के अब मोहल्ला क्लीनिक में लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन
x

दिल्ली न्यूज़: दिल्ली में कोरोना टीकाकरण अभियान को बढ़ावा देने और लोगों को सुलभता से एहतियाती खुराक मिल सकें, इसके लिए दिल्ली सरकार अपने आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक में वैक्सीनेशन सेंटर शुरू करने जा रही है। जहां लोगों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए सभी मोहल्ला क्लीनिकों में वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित किए जाएंगे। डोर-टू-डोर अभियान के बाद राजधानी में वैक्सीनेशन की गति को और बढ़ाने की दिशा में यह एक बड़ा कदम है। वहीं, वर्तमान आंकड़ों के अनुसार, कोविड वैक्सीन की पहली खुराक, दूसरी खुराक और एहतियाती खुराक सहित दिल्ली भर में लोगों को 3.49 करोड़ टीके लगाए जा चुके है। इस पहल के बारे में बताते हुए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि दिल्ली में हमने सभी पात्र लाभार्थियों के वैक्सीनेशन के लिए बहुआयामी रणनीति अपनाई है। दिल्ली में हमने मिशन मोड में टीकाकरण अभियान चलाया है जिसका नतीजा ये है कि शहर की ज्यादातर आबादी को वैक्सीन की पहली व दूसरी डोज़ लगे जा चुकी है, लेकिन अभी भी कुछ लोगों को दूसरी डोज और आबादी के एक बड़े हिस्से को कोरोना से बचाव के लिए नई जोड़ी गई एहतियाती खुराक देना बाकि है। इस दिशा में आम आदमी मोहल्ला क्लीनिकों में वैक्सीनेशन सेंटर की शुरुआत कर सभी को एहतियाती खुराक देने व पूर्ण टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

प्रशिक्षित हेल्थकेयर वर्कर नियुक्त किया जायेगा: उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए हर मोहल्ला क्लीनिक में एक प्रशिक्षित हेल्थकेयर वर्कर नियुक्त किया जाएगा जो टीकाकरण का काम करेगा व इसके लिए मोहल्ला क्लिनिक उन्हें टीकाकरण के लिए पर्याप्त उपलब्ध की जाएगी। साथ ही लाभार्थियों की काउंसलिंग करने व क्लिनिक में कोरोना वैक्सीनेशन संबंधी दिशानिर्देशों का पालन किया जाए ये सुनिश्चित करने के लिए मोहल्ला क्लिनिक का एक स्टाफ को तैनात किया जाएगा। सिसोदिया ने आगे बताया कि जैसे ही मोहल्ला क्लीनिकों में वैक्सीनेशन सेंटर शुरू होंगे उन्हें को -विन पर अपलोड कर दिया जाएगा और लाभार्थी आसानी से अपने लिए स्लॉट बुक कर सकेंगे। उन्होंने अधिकारियों को संबंधित कार्य को जल्द पूरा करने और मोहल्ला क्लीनिकों में वैक्सीनेशन सेंटर्स को प्राथमिकता के आधार पर शुरू करने के निर्देश दिए।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली सरकार द्वारा पहले अपने स्कूलों को टीकाकरण केंद्र के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। जिससे दिल्ली में टीकाकरण की गति को तेजी मिली थी, लेकिन अब जब स्कूल फिर से खुल गए हैं और एक बड़ी आबादी को दोनों डोज लग चुकी है तो इन वैक्सीनेशन सेंटर्स को स्वास्थ्य केन्दों और मोहल्ला क्लिनिक में शिफ्ट कर दिया गया है। क्योंकि आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक आसान पहुंच के साथ आबादी वाले क्षेत्रों के केन्द्रों में स्थित हैं तो इससे सरकार के लिए छूटे हुए लोगों और पात्र लाभार्थियों को टीकाकरण करने में मदद मिलेगी।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta