CG-DPR

वन विभाग के सचिव ने बागबाहरा विकासखण्ड के ग्राम ढोड़ एवं बोड़राबाँधा के गौठानों का आकस्मिक भ्रमण कर विकास कार्यों का अवलोकन किया

jantaserishta.com
7 May 2022 3:18 AM GMT
वन विभाग के सचिव ने बागबाहरा विकासखण्ड के ग्राम ढोड़ एवं बोड़राबाँधा के गौठानों का आकस्मिक भ्रमण कर विकास कार्यों का अवलोकन किया
x

महासमुंद: छत्तीसगढ़ शासन के वाणिज्य, उद्योग, वन विभाग एवं आकांक्षी जिला महासमुंद के प्रभारी सचिव श्रीमती आर. संगीता ने आज आंकाक्षी जिला महासमुंद के विकासखण्ड बागबाहरा के आवर्ती चराई क्षेत्र विकास कार्य ग्राम ढोड़ एवं बोड़राबाँधा गौठानों तथा वन विभाग द्वारा कराए गए कार्यों का आकस्मिक भ्रमण कर विकास कार्याे का अवलोकन किया। उन्होंने जिले में चल रहे विकास कार्यों विशेषकर नवाचारों की जमकर तारीफ की। जिस उद्देश्य के साथ आकांक्षी जिलों के परिवर्तन की योजना बनाई है, वह काफी सराहनीय है। इस अवसर पर वनमण्डलाधिकारी श्री पंकज राजपूत, एसडीएम श्रीमती स्निग्धा तिवारी, जनपद पंचायत सीईओ सुश्री पूजा बंसल सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

प्रभारी सचिव श्रीमती संगीता ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान) की दीदियों द्वारा बनाये गए उत्पादों का भी अवलोकन किया। उन्होंने समूह की दीदीयों और स्वयं-सेवी संगठनो के साथ जिले में महिलाओं को सशक्त और उद्यमी बनाने के संबंध में चर्चा की। ढोड़ एवं बोड़राबाँधा के गौठान में संचालित गतिविधियों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने स्व-सहायता समूह की महिलाओं से चर्चा कर मुर्गी पालन, मशरूम उत्पादन करने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि इसकी मांग बाजार में अधिक होता है। उन्होंने महिलाओं के आग्रह करने पर अतिरिक्त शेड स्वीकृत करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए।
महिलाओं ने बताया कि गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट बनाया जा रहा है तथा इसका पैकिंग कर बिक्री भी कर रहें हैं। इसके अलावा समूह की महिलाओं द्वारा कपड़े में गोदना आर्ट, बांसशिल्प, अगरबत्ती, अचार, बड़ी, पापड़, साबुन, निरमा, करी लड्डू, महुआ लड्डू सहित अन्य आजीविका से संबंधित गतिविधियां कर रहें हैं।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta