CG-DPR

किसानों को अधिक से अधिक सहूलियत देना हमारा लक्ष्य: संभागायुक्त

jantaserishta.com
7 April 2022 6:11 AM GMT
किसानों को अधिक से अधिक सहूलियत देना हमारा लक्ष्य: संभागायुक्त
x

बिलासपुर: संभागायुक्त डॉ. संजय अलंग ने आज यहां बिलासपुर संभाग के अपर कलेक्टरों की बैठक लेकर लंबित राजस्व प्रकरणों की गहन समीक्षा की। उन्होंने कहा कि किसानों को अधिक से अधिक सहूलियत देना हमारा लक्ष्य है। संभागायुक्त ने ग्रामीण सचिवालय लगाने और गांवों में पटवारी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। लंबित बटांकन प्रकरणों को अभियान चलाकर निराकृत करने कहा। उन्होंने मैदानी अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों का सघन दौरा कर समय-सीमा में राजस्व प्रकरणों का निपटारा करने के निर्देश दिए।

बैठक में संभागायुक्त ने अविवादित, विवादित नामांतरण, अविवादित, विवादित बंटवारा, सीमांकन, व्यपवर्तन, आरबीसी 6-4 के तहत आर्थिक सहायता, किसान पुस्तिका, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, अतिक्रमित भूमि का व्यवस्थापन, स्लम पट्टा धारकों को मालिकाना हक प्रदान करने की प्रगति, पटवारी की उपलब्धता एवं उनके द्वारा किये जा रहे कार्याें का संपादन, भू राजस्व वसूली जैसे बिन्दुओं पर राजस्व विभाग द्वारा किये जा रहे कामकाज की विस्तार से समीक्षा की। संभाग में अविवादित बटांकन के 02 हजार 906 एवं विवादित बटांकन के 08 हजार 61 प्रकरणों पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए अभियान चलाकर इनका निराकरण करने के निर्देश दिए। संभागायुक्त ने पटवारियों की उपलब्धता हल्कों पर सुनिश्चित करने कहा। इसी प्रकार सीमांकन के 08 हजार 127, अविवादित नामांतरण के 60 हजार 455 प्रकरणों सहित राजस्व के अन्य लंबित प्रकरणों का निपटारा समय-सीमा में करने के निर्देश दिए।
बिजली संबंधित समस्याओं के त्वरित निराकरण के दिए निर्देश -
संभागायुक्त डॉ. संजय अलंग ने आमजनता के बिजली संबंधी समस्याओं के संबंध में जानकारी ली। डॉ. अलंग ने कहा कि जनता और किसानों के बिजली बिल से संबंधित समस्या तथा विद्युत संबंधी अन्य आवेदनों का त्वरित निराकरण सुनिश्चित करने के लिए मॉनिटरिंग सिस्टम बनाए। डॉ. अलंग ने उपभोक्ताओं के आवेदनों का समय-सीमा में निराकरण करने के लिए शिविर आयोजित करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए।
संभागायुक्त डॉ. अलंग ने कृषि पंप विद्युतीकरण के संबंध में भी जानकारी ली। कार्यकारी निदेशक श्री संजय पटेल ने बताया कि कृषक जीवन ज्योति योजना के अंतर्गत संभाग के सभी जिलों में 315 करोड़ की छूट प्रदान कर 68 हजार 800 से अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है।
बैठक में उपायुक्त श्रीमती अर्चना मिश्रा, श्री अखिलेश साहू, विद्युत विभाग बिलासपुर के कार्यकारी निदेशक श्री संजय पटेल, रायगढ़ के कार्यकारी निदेशक श्री ए.पी. सिंह सहित संभाग के सभी जिलों के कार्यपालन अभियंता एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta