CG-DPR

माता कर्मा जयंती के अवसर पर प्रत्येक नागरिक अपनी एक बुराई छोड़ दें-गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू

jantaserishta.com
27 April 2022 3:14 AM GMT
माता कर्मा जयंती के अवसर पर प्रत्येक नागरिक अपनी एक बुराई छोड़ दें-गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू
x

बेमेतरा: प्रदेश के गृह जेल एवं लोक निर्माण मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू निरंतर ही ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित हो रहे परिक्षेत्रीय कर्मा महोत्सव एवं मड़ई मेला में सम्मिलित हो रहे हैं। इसी क्रम में गृहमंत्री श्री साहू आज बेमेतरा जिले के विकासखण्ड नवागढ़ के सुदूरवर्ती ग्राम पुटपुरा में आयोजित माता कर्मा जयंती समारोह में शामिल हुए। उन्होने ग्राम पुटपुरा पहुंचकर परंपरागत रुप से सर्वप्रथम भक्त माता कर्मा के प्रतिमा का पूजा अर्चना एवं माल्यार्पण किए और प्रदेश के सुख समृद्धि एवं खुशहाली की कामना की। कार्यक्रम की अध्यक्षता छ.ग. पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष श्री थानेश्वर साहू ने किया। कार्यक्रम के प्रमुख अतिथि के रुप में अध्यक्ष जिला साहू संघ बेमेतरा श्री रामकुमार साहू उपस्थित थे।

गृहमंत्री श्री साहू ने समारोह में आये साहू समाज के प्रत्येक ग्रामवासियों से कहा कि साहू समाज लगभग 30-32 साल से माता कर्मा जयंती मनाते आ रहे हैं। उन्होने कहा कि जिस श्रद्धाभाव से साहू समाज ने जयंती को परंपरागत रुप से मनाते हुए आ रहे हैं, इसे और समाज में दृढ़ करने की आवश्यकता है। इसके लिए सभी लोगों को शिक्षित होना आवश्यक है, क्योंकि इससे हमें अच्छे-बूरे, धर्म-अधर्म और निर्णय लेने की क्षमता में विकास होता है। उन्होने कहा कि जिस प्रकार संसार में लोग बाहरी दिखावा कर फिजुलखर्ची करते हैं, इन सब चीजों से हमें बचना चाहिए और इस पर अंकुश लगना चाहिए। यदि समाज को तरक्की के रास्ते पर ले जाना है तो आने वाली पीढ़ी को अच्छे संस्कार व शिक्षा प्रदान करें। श्री साहू ने कहा कि जिस प्रकार समाज में कुरूतियां है उसे दूर करने की आवश्यकता है। आज भी दशगात्र, छठ्ठी, विवाह जैसे कार्यक्रमों में जो फिजुल खर्ची किया जा रहा है इस पर रोक लगाना चाहिए और ऐसे दिखावे पर न जायें। उन्होने कहा कि शासन द्वारा भी आदर्श विवाह योजना चलाया जा रहा है, जो फिजुल खर्ची को राकने के लिए एक बेहतर माध्यम है।
छ.ग. पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष श्री थानेश्वर साहू ने कार्यक्रम के आयोजन के लिए ग्रामवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होने कहा कि भक्त माता कर्मा के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के अवसर पर कहा कि जिस प्रकार माता कर्मा ने साहू समाज को एकता, त्याग, तपस्या और समरस्ता का मार्ग दिखाया है उन्हे आदर्श मानकर हमें उनके दिखाये मार्ग पर चलना है। इस अवसर पर छ.ग. राज्य अंत्यवसायी वित्त विकास निगम के संचालक मण्डल के सदस्य श्री विजय बघेल, तहसील साहू संघ नवागढ़ के अध्यक्ष श्री बिसौहा राम साहू, जि.प. सदस्य श्रीमती सुशीला जोशी एवं शशीप्रभा गायकवाड, पुटपुरा के सरपंच श्री कुंजराम साहू, श्री जावेद खान, श्री शक्ति धर दीवान, श्री संतोष साहू, श्री भागवत साहू, श्री लक्ष्मण साहू, श्री राकेश साहू, श्री सूरज साहू, श्री ज्ञानदास, श्री ताराचंद भास्कर सहित साहू समाज के वरिष्ठजन अधिक संख्या में उपस्थित थे।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta