CG-DPR

विधायक विनय भगत ने आशाएं कार्यक्रम का किया शुभांरभ

jantaserishta.com
19 April 2022 5:08 AM GMT
विधायक विनय भगत ने आशाएं कार्यक्रम का किया शुभांरभ
x

जशपुरनगर: जशपुर विधायक श्री विनय भगत ने आज मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में आशाएं कार्यक्रम का शुभांरभ किया। उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि वर्तमान समय में लोगों के दिनचर्या के दौरान कई तरह के समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मानसिक स्वास्थ्य को उन्नत बनाने, उपचार की सुविधा आसानी से उपलब्ध कराने की अत्यंत आवश्यकता है। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री रंजीत टोप्पो, श्री सुरज चौरसिया, श्री योगेश सिंह उपस्थित थे।

मुख्यचिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि किसी भी व्यक्ति को मानसिक स्वास्थ्य का संबंध उसकी भावनात्मक मनोवैज्ञानिक और सामाजिक स्थिति से जुड़ा होता है। मानसिक स्वास्थ्य का उद्देश्य शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहने, लोगों से अच्छे संबंध बनाए रखने, सामाजिक कार्य में योगदान देने आदि है।
कार्यक्रम के जिला नोेडल अधिकारी डॉ. धीरेन्द्र कुमार अगव्राल ने बताया कि यदि किसी को मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या होती है तो उनमें इसके लक्षण दिखाई देना शुरू हो जाते है। मानसिक स्वास्थ्य के लक्षण में खाने या सोने की आदतो में बदलाव, रूचिकर लोगों और गतिविधियों से दूरी बनाना, ऊर्जा हीन या लो एनर्जी का एहसास होना, सुन्न महसूस करना, जैसे कि कुछ भी मायने नहीं रखना है, अजीब सा दर्द होना, असाहाय या निराश महसूस करना, धूम्रपान, शराब पीना, ड्रग्स का अधिक उपयोग करना, कन्फयूज्ड होना, चीजों को भूलना, और गुस्सा करना, दिमाग में बार-बार उन यादों आना, जिन्हें भूलना चाह रहे हैं ऐसी आवाजें सुनना और बातों पर विश्वास करना जो सच नहीं है, खुद को या दूसरों का नुकसान पहुंचाने की सोच, दैनिक कार्य को ठीक से न कर पाना।
लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए कार्यशाला विद्यार्थियों हेतु विषय चयन समिति मनोवैज्ञानिक कार्यशाला, मनोवैज्ञानिक परामर्श अन्य गतिविधियों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta