CG-DPR

प्रभारी सचिव ने किया जिले में संचालित योजनाओं एवं विकास कार्यो की प्रगति की समीक्षा

jantaserishta.com
10 May 2022 2:53 AM GMT
प्रभारी सचिव ने किया जिले में संचालित योजनाओं एवं विकास कार्यो की प्रगति की समीक्षा
x

बालोद: जिले के प्रभारी सचिव श्री अंकित आनंद आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में जिले में संचालित योजनाओं एवं विकास कार्यो की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि स्वीकृत कार्यो को पूर्ण गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय पर पूरा कराएं। शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं का पुख्ता क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने जिले में संचालित योजनाओं एवं विकास कार्यो की प्रगति की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। प्रभारी सचिव ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा जिले के समय-समय पर प्रवास के दौरान किए गए घोषणाओं पर क्रियान्वयन की जानकारी ली। उन्होंने जिले में अब तक हुए नरवा संवर्धन के कार्योे की जानकारी वन विभाग और ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के अधिकारियों से ली। उन्होंने कहा कि नरवा संवर्धन के कार्यो को प्राथमिकता से पूरा कराएं। प्रभारी सचिव ने जिले के स्वीकृत और पूर्ण गौठानो की जानकारी ली। उन्होंने गोठानों में गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, उठाव और विक्रय की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना का क्रियान्वयन नियमित रूप से जारी रहे। उन्होंने गौठानो में संचालित विभिन्न आजीविकामूलक गतिविधियो की जानकारी ली और कहा कि गौठानो में अधिक से अधिक आजीविकामूलक गतिविधियां संचालित किया जाए। उन्होंने जिले में ग्रामीण औद्योगिक पार्क की स्थापना की प्रगति के संबंध में जानकारी ली। प्रभारी सचिव ने जिले में महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत स्वीकृत कार्य तथा कार्यरत मजदूरों के संबंध में जानकारी ली।

प्रभारी सचिव ने लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत् प्राप्त तथा निराकृत प्रकरणांे की जानकारी ली और शतप्रतिशत प्रकरणांे का निराकरण समय-सीमा में करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व विभाग के अंतर्गत अविवादित नामांतरण, अविवादित खाता विभाजन, विवादित नामांतरण, विवादित खाता विभाजन, सीमांकन व्यपवर्तन तथा भू-अर्जन के प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। उन्होंने नजूल भूमि के आबंटन, व्यवस्थापन संबंधी आवेदनो के निराकरण की स्थिति की जानकारी ली। प्रभारी सचिव ने आगामी खरीफ सीजन हेतु धान के बदले अन्य फसल को बढ़ावा देने किए जा रहे कार्यों की प्रगति की जानकारी कृषि और उद्यान विभाग के अधिकारियों से ली। उन्होने जिले में वर्तमान में खाद बीज के भण्डारण और वितरण की जानकारी ली और कहा कि किसानो की मांग के अनुरूप खाद बीज उपलब्ध कराएं।
प्रभारी सचिव ने जिले में जल जीवन मिशन के अंतर्गत स्वीकृत कार्यो की जानकारी ली और कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीण तथा नगरीय क्षेत्रों में पेयजल की स्थिति की जानकारी ली और कहा कि जिले में पेयजल की समस्या ना हो। उन्होंने मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना के अंतर्गत लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना की प्रगति की जानकारी ली और आवश्यक दिशानिर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, जिले में सड़कों का रखरखाव, शासकीय भवनो में रेनवाटर हार्वेस्टिंग की स्थापना, स्वास्थ्य केन्द्रों में दवाईयों की उपलब्धता आदि की जानकारी ली। इस अवसर पर जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, संयुक्त कलेक्टर श्री आर.एस.ठाकुर, श्रीमती सिल्ली थामस, श्री अभिषेक दीवान सहित समस्त एस.डी.एम. और जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta