CG-DPR

प्रभारी सचिव ने गुमगराकला व सानीबर्रा के ग्रामीणों की सुनी समस्याएं

jantaserishta.com
1 May 2022 2:39 AM GMT
प्रभारी सचिव ने गुमगराकला व सानीबर्रा के ग्रामीणों की सुनी समस्याएं
x

अम्बिकापुर: गृह एवं जेल विभाग के प्रमुख सचिव तथा जिले के प्रभारी सचिव श्री मनोज कुमार पिंगुआ सरगुजा प्रवास के दूसरे दिन शनिवार को लखनपुर विकासखण्ड के ग्राम गुमगराकला व उदयपुर विकासखण्ड के ग्राम सानीबर्रा के ग्रामीणों के बीच पहुंचे। उन्होंने अधिकारियों के साथ चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। ग्रीष्म ऋतु में पेयजल की समस्या को दृष्टिगत रखते हुए हैंडपम्प सुधार, बोर खनन के कार्य तत्काल कराने तथा पेंशन की समस्या का निराकरण भी शीघ्रता से कराने के निर्देश दिए।

प्रभारी सचिव ने ग्राम गुमगरा के चौपाल में यहां संचालित आवर्ती चराई गोठान के बारे में पूछ-ताछ कर जानकारी प्राप्त की। वन विभाग के अधिकारियां ने बताया कि गांव में करीब 750 मवेशी है। गोबर खरीदी शुरू किया गया है। ग्रामीणों ने बताया कि वर्तमान में बैंक सर्विस के लिए ग्रामीण बैंक लहपटरा जाना पड़ता है जिसे पुहपुटरा में कराने की मांग की। इसके साथ ही प्राथमिक स्कूल में शौचालय वे बॉउंड्रीवाल, आंगनबाड़ी में बाउंड्रीवाल की मांग की। प्रभारी सचिव ने अधिकारियों को निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने परिवार अलग होने पर पृथक राशन कार्ड बनाने तथा जिनका बीपीएल के स्थान पर एपीएल कार्ड जारी हो गया है उसके सुधार के लिए पंचायत से प्रस्ताव तैयार करा कर खाद्य विभाग को भेजने कहा। एक महिला अपने कुपोषित और हृदय की बीमारी से पीड़ित बच्चे के ईलाज कराने के लिए सहायता की मांग की। प्रभारी सचिव स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को ईलाज की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
इसके बाद उदयपुर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत सानीबर्रा में चौपाल लगाया गया जिसमें ग्रामीणों ने अपनी समस्या बताई। ग्रामीणों ने बताया कि दो वर्ष पूर्व सानीबर्रा में नहर निर्माण हुआ है। नहर निर्माण के दौरान ठेकेदार द्वारा नहर खुदाई से निकले मिट्टी को खेत मे ही छोड़ दिया है जिससे खेती करने में दिक्कत हो रही है। वही नहर भी बीच मे टूट गया है । नवापारा में एक सोलर पम्प की मांग की गई। प्रभारी सचिव ने संबंधित ठेकेदार के द्वारा मिट्टी हटवाने के निर्देश दिए व नहर को ठीक कराने कहा। उन्होंने स्कूल में शिक्षकों की संख्या , आंगनबाड़ी की संख्या व कार्यकर्ता की उपस्थिति, पटवारी, मितानिन की उपस्थिति, स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य सुविधाएं, बिजली की समस्या आदि की जानकारी ली।
इस दौरान कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा, जिला पंचायत सीईओ श्री विनय कुमार लंगेह, सहायक कलेक्टर सुश्री श्वेता सुमन, एसडीएम श्री अनिकेत साहू, तहसीलदार श्री सुभाष शुक्ला सहित अन्य अधिकारी और ग्रामीण जन उपस्थित थे।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta