CG-DPR

ग्रामीण विकास में महती भूमिका निभा रही शासन की योजनाएं: उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल

jantaserishta.com
31 March 2022 2:34 AM GMT
ग्रामीण विकास में महती भूमिका निभा रही शासन की योजनाएं: उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल
x

रायपुर: उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने आज रायगढ़ जिले के पुसौर विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों में 62 लाख 22 हजार रुपये के कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसान, श्रमिक, आदिवासी परिवारों के विकास को ध्यान में रख कार्य किया जा रहा है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना में धान, उद्यानिकी और अन्य फसलों में किसानों को इनपुट सब्सिडी दी जा रही है। वनांचल में लघु वनोपज का भी समर्थन मूल्य में खरीदी के दायरे को विस्तार देकर समर्थन मूल्य में वृद्धि की गयी। जिसका लाभ वनवासी परिवारों को मिल रहा है। वहीं गांवों में निवास करने वाले भूमिहीन कृषि श्रमिकों के लिए भी योजना शुरू की है।

श्री पटेल ने कहा कि गांवों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए घर-घर तक नल कनेक्शन विस्तार किया जा रहा है। इसके साथ ही स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार, कुपोषण मुक्ति की दिशा में भी व्यापक स्तर पर कार्य हो रहा है। ग्रामीणों एवं महिला समूहों को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए उनकी आवश्यकतानुसार आजीविका के साधन मुहैय्या कराने के साथ ही उनकी आर्थिक उन्नति के लिए विभिन्न कदम उठाये जा रहे हैं। उच्च शिक्षा मंत्री श्री पटेल आज पुसौर विकासखण्ड के टपरदा, तुपकधार, कठली, रनभांठा, बुनगा गांव में पहुंचे और ग्रामवासियों की समस्याओं से वे अवगत हुए तथा इनका निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
उच्च शिक्षामंत्री श्री पटेल अमलडीहा गौठान मेला में शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने 62 लाख 22 हजार रुपये के विभिन्न कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया। जिनमें 32 लाख 75 हजार रुपये 5 शिलान्यास कार्य में ग्राम बुनगा में 20 लाख रुपये की लागत से प्रा.शा.भवन में अतिरिक्त कक्ष निर्माण कार्य, रनभांठा में 2 लाख 50 हजार रुपये की लागत से सीसी रोड निर्माण कार्य एवं 3 लाख रुपये की लागत से बोर खनन, ग्राम टपरदा में 6 लाख 45 हजार रुपये की लागत से आंगनबाड़ी भवन निर्माण एवं ग्राम तुपकधार में 80 हजार रुपये की लागत से पानी टंकी निर्माण कार्य शामिल है। इसी तरह 29 लाख 47 हजार रुपये की लागत से लोकार्पण कार्य में ग्राम-तुपकधार में 7 लाख 47 हजार रुपये की लागत से प्रा.शा.भवन परिसर में अहाता निर्माण, ग्राम-कठली में 15 लाख रुपये की लागत से प्रा.शा.भवन निर्माण, ग्राम-टपरदा एवं रनभांठा में 7 रुपये की लागत से सामुदायिक शौचालय निर्माण कार्य शामिल है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta