CG-DPR

गौठान पहुंच दिवस कार्यक्रम: पूरे उत्साह के साथ अधिकारी-कर्मचारी पहुंचे गौठान

jantaserishta.com
10 April 2022 3:54 AM GMT
गौठान पहुंच दिवस कार्यक्रम: पूरे उत्साह के साथ अधिकारी-कर्मचारी पहुंचे गौठान
x

कोरिया: राज्य शासन की महत्वांकाक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी के तहत कोरिया जिले के सभी गौठानों में गौठान पहुंच दिवस उत्साह से मनाया गया। जिला एवं खंड स्तरीय अधिकारी गौठानों में पहुंचे और गौठान संचालन की महत्वपूर्ण इकाईयों गौठान समिति, स्व सहायता समूह की महिलाएं, ग्राम सरपंच, सचिव, चरवाहे और ग्रामीणजनों से मुलाकात कर गौठान में संचालित गतिविधियों का निरीक्षण किया और गौठानों को और बेहतर बनाने पर चर्चा की। बढ़ती गर्मी में कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा एवं सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत ने गौठानों में पहुंचकर गोबर खरीदी, वर्मी उत्पादन, गौठानों में संचालित आय मूलक गतिविधियों का निरीक्षण कर आंकलन किया।

कलेक्टर श्री शर्मा और सीईओ जिला पंचायत बीते दिनों बुंदेली, कटकोना और चिरमी में स्थित गौठानों में पहुंचे और गौठान समिति के सदस्यों, गौठान में संलग्न समूह महिलाओं और ग्रामीणजनों से गौठान के बेहतर संचालन में अपनी सक्रिय सहभागिता रखने की अपील की। उन्होंने वर्मी उत्पादन और गौठानों में स्वसहायता समूह द्वारा मुर्गी पालन, फिनायल एवं वाशिंग पाउडर निर्माण, मशरूम उत्पादन, पोल निर्माण, सामुदायिक बाड़ी, जैसी गतिविधियों का जायजा लिया।
गौठान पहुँच दिवस में जिला एवं खंड स्तरीय अधिकारी गौठानों में पहुंचे और शासन की इस कल्याणकारी योजना के क्रियान्वयन और लाभ, गौठान के बेहतर संचालन के लिए गौठान समिति, समूह, ग्राम सरपंच, सचिव, ग्रामीणों से चर्चा कर उनसे सुझाव लिए। गौठान में पानी, चारागाह, विद्युत व्यवस्था, समूह शेड, गौठानों में संचालित विभिन्न आजीविका मूलक गतिविधियों, का निरीक्षण किया। इसके साथ ही गौठानों में संलग्न स्व सहायता समूह की महिलाओं से आजीविका गतिविधियों पर चर्चा की। उनकी समस्याओं और आवश्यकताओं के विषय में बात कर सूची तैयार की गई जिसके समाधान के लिए जिला स्तर पर अवगत कराया जा रहा है, जिसे जल्द निराकृत किया जाएगा। गौठानों में मल्टीएक्टिविटी पर जोर दिया जा रहा है जिससे समूह को अधिक आमदनी हो सके।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta