CG-DPR

शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करें - कलेक्टर

jantaserishta.com
19 April 2022 5:06 AM GMT
शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करें - कलेक्टर
x

मुंगेली: कलेक्टर श्री अजीत वंसत ने कहा कि शासन की महत्वाकांक्षी सुराजी गांव योजना, गोधन न्याय योजना, मुख्यमंत्री हॉट बजार क्लिीनिक योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना आदि का जिले में बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री वसंत आज जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा की बैठक में निर्देशित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए सभी मैदानी अमलों की नियमित बैठक लेकर इसका माॅनिटरिंग भी करें। उन्होंने सभी विभाग के अधिकारियों को सक्रिय होकर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति, अपने-अपने हल्कों में पटवारी की नियमित उपस्थिति सुनिश्चित हो।

कलेक्टर श्री वसंत ने जल जीवन मिशन के तहत् सभी स्कूलों, स्वास्थ्य केन्द्रों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में रनिंग वाटर के कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने पंचायतवार इन संस्थाओं में रनिंग वाटर कार्य का निरीक्षण करने कहा। उन्होंने लोक सेवा गांरटी अधिनियम, नामांतरण, विवादित व अविवादित बटंवारा, सीमांकन, खाता विभाजन, जाति प्रमाण पत्र, अभिलेख शुद्धता, राजस्व वसूली आदि के लंबित प्रकरणों की गहन समीक्षा की और सभी लंबित राजस्व प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जाति प्रमाण बनाने के लिए शिविर का भी आयोजन करें।
कलेक्टर श्री वसंत ने नगर पालिका परिषद मुंगेली के गोलबाजार में चल रहे सौंदर्यीकरण के कार्य की प्रगति की जानकारी ली और नगर पालिका परिषद मुंगेली के मुख्य नगर पालिका अधिकारी को शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सरदार वल्लभ भाई पटेल सामुदायिक भवन मुंगेली के रिनोवेशन कार्य के लिए भी निर्देश दिये। उन्हांेने कहा कि जनपद पंचायत स्तर पर राशनकार्ड के प्रकरण लंबित नहीं होना चाहिए। उन्होंने राशन कार्ड के लंबित प्रकरणों को जल्द निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये। उन्होंने डिडौंरी में सहकारी बैंक के लिए स्थल चिन्हांकन की भी जानकारी ली।
कलेक्टर श्री वसंत ने कहा कि गर्मी कि दिनों में आमजनों को पेयजल की समस्या नहीं होनी चाहिए। उन्होंने शुद्ध पेयजल की उपलब्धता हेतु जिले के सभी हेण्डपंपो का विजिट कर संधारण कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने समग्र शिक्षा अंतर्गत स्वीकृत निर्माण कार्यों के क्रियान्वयन, गोधन न्याय योजना के अंतर्गत उत्पादित वर्मी कम्पोस्ट का अल्पकालीन कृषि ऋण से उठाव वितरण, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना अंतर्गत पात्र हितग्राहियों के बैंक विवरण में सुधार, पशुपालन, डेयरी एवं मछली पालन में संलग्न कृषकों को किसान क्रेडिट कार्ड वितरण, धान के बदले अन्य फसल को प्रोत्साहन, समितियों में खाद् भण्डारण आदि की जानकारी ली और आवश्यक दिशा -निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री वसंत ने मुख्यमंत्री निवास, राज्य सचिवालय, पीजीएन, कमिश्नर कार्यालय आदि से प्राप्त प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा विभागवार की और शेष प्रकरणों का निराकरण निर्धारित समय पर करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर वनमण्डलाधिकारी श्री गणेश राजन, संयुक्त कलेक्टर श्री तीर्थराज अग्रवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी. एस. राजपूत, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती नम्रता आनंद डोंगरे, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नवीन भगत, सभी अनुविभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta