CG-DPR

कोविड प्रीकॉशन डोज अब निजी कोविड टीकाकरण केन्द्र में

jantaserishta.com
12 April 2022 3:30 AM GMT
कोविड प्रीकॉशन डोज अब निजी कोविड टीकाकरण केन्द्र में
x

रायपुर: प्रदेश में 18 से 59 आयु वर्ग के लोगों को 10 अप्रैल से निजी कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों में प्रीकॉशन डोज़ दिया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा निजी टीकाकरण केन्द्रों के पैरामेडिकल स्टाफ को वेबीनार के माध्यम से टीकाकरण के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। इस कार्यक्रम में राज्य नोडल कोविड टीकाकरण अधिकारी डॉ. प्रियंका शुक्ला भी शामिल हुईं। सभी जिलों के प्राइवेट हॉस्पिटल के चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ प्रशिक्षण में शामिल हुए। प्रशिक्षण में टीकाकरण के साथ-साथ कोविड गाइडलाइन के बारे में भी जानकारी दी गई।

वेबीनार में डॉ. प्रियंका शुक्ला ने बताया छत्तीसगढ़ राज्य में कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत 15 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 99 प्रतिशत लाभार्थियों को प्रथम डोज़ एवं 83 प्रतिशत लाभार्थियों को द्वितीय डोज़ लगाया जा चुका है। भारत सरकार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने निर्णय अनुसार कोविड-19 टीकाकरण का प्रीकॉशन डोज़ 18 से 59 वर्ष आयु वर्ग के लाभार्थियों हेतु 10 अप्रैल 2022 से निजी कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों में प्रारंभ किया गया है। जिन लाभार्थियों का द्वितीय डोज़ के पश्चात 9 महीने या 39 सप्ताह या 273 दिन पूर्ण हो चुका है वो प्रीकॉशन डोज़ हेतु प्राप्त पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि वर्तमान में प्रदेश की दो निज़ी स्वास्थ्य संस्थाओं द्वारा कोविड 19 प्रीकॉशन डोज़ की सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।
डॉ शुक्ला ने बताया कि प्रीकॉशन डोज़ के लिए उसी टीके का इस्तेमाल किया जाएगा जो प्रथम और द्वितीय डोज़ के टीकाकरण के लिए इस्तेमाल किया गया था। वैक्सीन की मूल कीमत के अलावा निजी कोविड-19 टीकाकरण अधिकतम मूल्य 150 रूपए प्रति डोज़ सेवा शुल्क के रूप में ले सकते है। निजी कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों में लाभार्थियों के प्रति डोज़ शुल्क हेतु अधिकतम राशि 386.25 (जीएसटी एवं सर्विस चार्जेस) तय की गई है। जिसे कोविड 19 टीकाकरण सत्र के दौरान कोविन पोर्टल में प्रदर्शित करना अनिवार्य है। निजी कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों को भारत सरकार द्वारा जारी कोविड-19 टीकाकरण मार्गदर्शिका का पालन करना आवश्यक है। कोविन पोर्टल के माध्यम से टीकाकरण किया जाना अनिवार्य है। पात्र लाभार्थियों द्वारा टीकाकरण हेतु ऑनलाइन और वॉक इन अपॉइंटमेंट लिया जा सकता है।
समस्त निर्देशों का पालन करते हुए प्रीकॉशन डोज़ निजी कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों में तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ता, प्रथम पंक्ति के कार्यकर्ता एवं 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के हितग्राहियों का प्रीकॉशन डोज़ पूर्व की भांति सरकारी कोविड 19 टीकाकरण केंद्रों में निःशुल्क किया जाएगा ।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta