CG-DPR

कलेक्टर ने अधिकारियों को स्कूली बच्चों का कैम्प लगाकर जाति प्रमाण-पत्र बनाने के दिए निर्देश

jantaserishta.com
30 March 2022 4:04 AM GMT
कलेक्टर ने अधिकारियों को स्कूली बच्चों का कैम्प लगाकर जाति प्रमाण-पत्र बनाने के दिए निर्देश
x

जशपुरनगर: कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर स्कूली बच्चों का कैम्प लगाकर जाति प्रमाण-पत्र बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, राजस्व विभाग संयुक्त रूप से बच्चों का जाति प्रमाण-पत्र बनाने के लिए प्रयास करने और जहां दस्तावेजों की कमी है तो उसको सुधार करके बच्चों का जाति प्रमाण-पत्र बनाने के निर्देश दिए हैं। ताकि अधिक से अधिक स्कूली छात्रों को जाति प्रमाण-पत्र बनाया जा सके। स्कूलों में लाइब्रेरी की सुविधा बच्चों को मिले इसके लिए पर्याप्त पुस्तके, पत्र-पत्रिका रखने के भी निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों की साफ-सफाई, मरम्मत कार्य, रंगाई-पोताई, शौचालय नियमित की सफाई के साथ उसकी उपयोगिता सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए हैं। जिन स्कूलों में टेप नल की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है उन स्कूलों में सोक्तागढ़ा बनाने के निर्देश दिए हैं। स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य रूप होनी चाहिए और बच्चे नियमित स्कूल आएं इसका भी विशेष ध्यान देने के लिए कहा गया है। शिविर के माध्यम से आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड, पेंशन के प्रकरण का समाधान, बिजली संबंधी समस्या का निराकरण करने के लिए कहा गया है। साथ ही लाभान्वित हितग्राहियों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। जिन पंचायतों में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है उन पंचायतों में भारत नेट के माध्यम से नेट सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग को दिए गए हैं।
कलेक्टर ने विद्युत विभाग के अधिकारी को चिन्हांकित गौठानों में विद्युत सप्लाई की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। ताकि गौठान की महिलाएं विभिन्न गतिविधियां वहां पर कर सकें। गौठानों की चरागाह और बाड़ी विकास में भी प्रगति लाने के निर्देश दिए हैं। कृषि अधिकारी से जिले में किसानों के लिए खाद-बीज की उपलब्धता जानकारी ली और सोसायटी के माध्यम से किसानों को खाद बीज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने ने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों और नगरीय निकाय के अधिकारियों को ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में पेयजल की समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर इस अवसर पर वनमण्डलाधिकारी श्री जितेन्द्र उपाध्याय, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एस.मण्डावी, अपर कलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर, संयुक्त कलेक्टर श्री सचिन भुतड़ा, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ सहित अन्य विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta