CG-DPR

कलेक्टर ने बैकुंठपुर में मोबाइल मेडिकल यूनिट का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा

jantaserishta.com
8 May 2022 4:57 AM GMT
कलेक्टर ने बैकुंठपुर में मोबाइल मेडिकल यूनिट का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा
x

कोरिया: मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत नगरपालिका बैकुंठपुर और शिवपुर-चरचा में भी मोबाइल मेडिकल यूनिट के द्वारा जनसामान्य को उनके द्वार तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाई जा रही हैं। कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने बैकुंठपुर में संचालित मोबाईल मेडिकल यूनिट का सघन निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने नगर पालिका परिषद बैकुण्ठपुर में एमएमयू वाहन का औचक निरीक्षण कर वाहन में चिकित्सकों की उपस्थिति, आवश्यक उपकरणों, लैब टेस्ट की सुविधा एवं दवाइयों की उपलब्धता तथा मरीजों की जानकारी लेते हुए पंजी का अवलोकन किया।

समस्त नगरीय निकायों में एमएमयू के माध्यम से इलाज और टेस्टिंग की शुरुआत हो चुकी है, जिसमें बैकुंठपुर और शिवपुर-चरचा को 1 एमएमयू एवं मनेन्द्रगढ़ नगरीय निकाय के साथ ही नई लेदरी, झगराखाण्ड और खोंगापानी को 1 एमएमयू के द्वारा कवर किया जा रहा है।
बैकुण्ठपुर के वार्ड क्र.19 के राजेश कुमार ने कहा जरूरतमंदों के लिए शासन की अच्छी योजना, निःशुल्क स्वास्थ्य जांच पाकर खुश हुईं दिनेश कुमारी
नगर पालिका परिषद बैकुण्ठपुर के एमएमयू में जांच हेतु आए वार्ड क्र. 19 के श्री राजेश कुमार गुप्ता ने निःशुल्क बीपी, रक्त जांच एवं यूरिन जांच करवाया। उन्होंने अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि एमएमयू में मुझे जांच की अच्छी सुविधा मिली और साथ ही निःशुल्क दवाइयां भी दी गयी, उन्होंने कहा कि शासन की यह अच्छी योजना इसी प्रकार निरन्तर जारी रहे, जिससे जरूरतमंदों को लाभ मिल सकेगा। इसी प्रकार एमएमयू में निःशुल्क रक्त एवं बीपी जांच पाकर दिनेश कुमारी बहुत खुश हुईं, वहीं परीक्षण के लिए आए श्री जे.पी. कंवर ने भी शुगर एवं बीपी जांच करवाई। शासन की इस महती योजना से जहां छोटी-छोटी बीमारियों और सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण के लिए लोगों को अस्पताल तक जाना पड़ता था, अब एमएमयू के माध्यम से अस्पताल स्वयं चलकर जरूरतमंदों के द्वार पहुंच रहा है।
1 माह में ही नगर पालिका बैकुण्ठपुर एवं शिवपुर-चरचा के डेढ़ हजार से अधिक लोगों को मिला स्वास्थ्य सुविधा का लाभ
वर्तमान में जिले में मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत सभी नगरीय निकायों में मोबाइल मेडिकल यूनिट का संचालन किया जा रहा है। योजना के द्वितीय चरण में 4 अप्रैल से नगर पालिका परिषद बैकुण्ठपुर एवं शिवपुर चरचा में संचालित एमएमयू द्वारा लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुचायी जा रही है। जिसके माध्यम से शुरुआत से अब तक 1 हजार 729 मरीज लाभान्वित हुए, जिनमें से 1 हजार 287 लोगों को आवश्यक दवाईयां दी गयी तथा 862 का लैब टेस्ट हुआ। नगर पालिका परिषद बैकुण्ठपुर में 1 हजार 33 का परीक्षण कर 566 की लैब जांच हुई एवं 739 को निःशुल्क दवा भी दी गई। वहीं नगर पालिका परिषद शिवपुर-चरचा में 696 का परीक्षण कर 296 की लैब जांच हुई एवं 548 को निःशुल्क दवा दी गई।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta