Top
व्यापार

फोन से डिलीट हो गए हैं नंबर तो Google की मदद से ऐसे मिनटों में पाएं वापस

Subhi
24 Nov 2020 4:30 AM GMT
फोन से डिलीट हो गए हैं नंबर तो Google की मदद से ऐसे मिनटों में पाएं वापस
x
कई बार ऐसा होता है कि हमारी गलती से फोन के नंबर डिलीट हो जाते हैं या फिर फोन में कोई परेशानी आने पर भी कॉन्टैक्ट रिमूव हो जाता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | कई बार ऐसा होता है कि हमारी गलती से फोन के नंबर डिलीट हो जाते हैं या फिर फोन में कोई परेशानी आने पर भी कॉन्टैक्ट रिमूव हो जाता है. ऐसे में यह जरूरी है कि हम अपने फोन के कॉन्टैक्ट्स का बैकअप गूगल ड्राइव पर ले लें और समय-समय पर इसे अपडेट करते रहें. इससे फोन से नंबर डिलीट होने पर हम आसानी से उसे रिस्टोर कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि आप कैसे फोन से नंबर डिलीट होने के बाद भी आप उसे दोबारा कैसे वापस पा सकते हैं…

ऐसे एक्सपोर्ट करें कॉन्टैक्ट्स

अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन या टैबलेट के कॉन्टैक्ट्स ऐप पर जाएं और टॉप राइट में दिख रहे मेन्यू पर टैप करें और सेटिंग्स में जाएं. इसके बाद आपको Export का ऑप्शन मिलेगा. इसके बाद आप इसका चुनाव कर सकते हैं कि किस अकाउंट से बैकअप लेना है. ऐसा करने के बाद आपको Export to .VCF file पर टैप करना होगा और फिर कॉन्टैक्ट्स का बैकअप बन जाएगा.

ऑटोमैटिक बैकअप को करें ऑन

नए स्मार्टफोन पर गूगल अकाउंट सेटअप करने के दौरान गूगल इस बात का परमिशन मांगता है कि क्या आप फोन के डेटा का गूगल ड्राइव पर बैकअप लेना चाहते हैं या नहीं. यहां आपको टॉगल ऑन करना होगा. इसके अलावा आप फोन की सेटिंग्स में जाकर भी इसे बदल सकते हैं. इसके लिए अपने एंड्रॉयड फोन की सेटिंग्स में जाएं. इसके बाद सिस्टम में जाकर बैकअप पर टैप करें. यहां आपको Back up to Google Drive का टॉगल दिखाई देगा जिसे आपको ऑन करना होगा और इसके बाद आपके फोन के डेटा का बैकअप गूगल ड्राइव पर क्रिएट होने लगेगा.

बैकअप से ऐसे रीस्टोर करें कॉन्टैक्ट्स

बैकअप से कॉन्टैक्ट्स को रीस्टोर करने के लिए सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग्स में जाएं. इसके बाद Google पर टैप करें. यहां Services के अंदर आपको Restore Contacts का ऑप्शन दिखेगा. अगर आपने कई अकाउंट्स से फोन में लॉग-इन कर रखा है तो आपसे इस बारे में पूछा जाएगा कि किस अकाउंट में कॉन्टैक्ट को रीस्टोर करना है. इसके बाद अकाउंट से लिंक उस पुराने फोन के नाम पर टैप करें, जिसके कॉन्टैक्ट्स कॉपी करना चाहते हैं. यहां से आपको SIM Card और Device storage का ऑप्शन मिलेगा. अब Restore पर टैप करें और कुछ देर बाद आपको 'Contacts restored' का मैसेज मिलेगा और आपके फोन में कॉन्टैक्ट्स दिखने लगेंगे.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it