व्यापार

जानिए क्या है iPay सर्विस?

Gulabi
15 Sep 2021 10:37 AM GMT
जानिए क्या है iPay सर्विस?
x
ट्रेन से सफर तो आप करते ही होंगे. लंबी दूरी की यात्रा करनी हो तो कुछ दिन पहले ही रिजर्वेशन करा लेना बेहतर होता है

ट्रेन से सफर तो आप करते ही होंगे. लंबी दूरी की यात्रा करनी हो तो कुछ दिन पहले ही रिजर्वेशन करा लेना बेहतर होता है. टिकट बुकिंग कराने के लिए आपको रेलवे स्टेशन जाने की भी जरूरत नहीं होती. IRCTC के जरिये आप कहीं भी अपने मोबाइल से रिजर्वेशन करा सकते हैं. अक्सर लोग यही करते हैं.

लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि आपकी टिकट वेटिंग ही रह जाती है और चार्ट तैयार हो जाता है. हालांकि वेटिंग टिकट इनवैलिड हो जाता है ​और कुछ समय के बाद आपके पैसे वापस हो जाते हैं. कई बार ऐसा भी होता है कि आपका प्लान कैंसल हो जाता है. ऐसे में आपको टिकट कैंसिल करनी पड़ती है.
IRCTC की वेबसाइट या Mobile App से ​समय रहते टिकट कैंसिल करा लिया जाए तो मामूली क्लेरिकल चार्ज काट कर सारे पैसे वापस मिल जाते हैं. रेलवे के नियमों के अनुसार, टिकट कैंसिल कराने में जितनी देर करेंगे, उतना ज्यादा पैसा कटेगा. ​
बहरहाल टिकट कैंसिल कराने पर दिक्कत ये होती है कि रिफंड के पैसे आपको देरी से मिलते हैं. कई बार तीन दिन तक लग जाते हैं. लेकिन रेलवे ने iPay के तौर पर एक ऐसा ऑप्‍शन दिया है, जिसमें आपको बहुत ही कम समय में रिफंड मिल जाएगा.
क्या है iPay सर्विस?
आईआरसीटीसी (IRCTC) ने आई-पे (iPay IRCTC) नाम से नई सर्विस की शुरुआत की है. इसके जरिये लोगों को टिकट बुकिंग में काफी कम समय लगता है. साथ ही टिकट कैंसिल कराने पर उन्‍हें रिफंड के लिए भी वेट नहीं करना पड़ता. आईआरसीटीसी ने यूजर इंटरफेस को अपग्रेड करते हुए नए पेमेंट गेटवे iPay की शरुआत की है.
तुरंत आ जाएगा रिफंड का पैसा
रेलवे के मुताबिक, पहले टिकट कैंसिल कराने पड़ रिफंड मिलने में ज्यादा समय लगता था, लेकिन अब ये पैसा तुरंत आ जाएगा. इसमें यूजर को अपने UPI बैंक खाते या डेबिट कार्ड वगैरह के लिए सिर्फ एक बार ही मेनडेट देना होगा, इसके बाद पेमेंट इंस्ट्रूमेंट सेव होते हुए आगे के ट्रांजैक्शन के लिए अधिकृत हो जाएगा.
IRCTC का अपना पेमेंट गेटवे
IRCTC के मुताबिक, पहले कंपनी का अपना पेमेंट गेटवे नहीं था, लेकिन अब आई-पे के तौर पर अपना पेमेंट गेटवे है. अक्सर लोगों को गूगल पे, रेजर पे, पेटीएम जैसे दूसरे पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल करना पड़ता था. इसमें समय भी ज्यादा लगता था. पैसे कटने की स्थिति में वापस अकाउंट में आने में देरी होती थी. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. आईआईसीटीसी के पेमेंट गेटवे iPay को लेकर अधिकारियों का कहना है कि यह पूरी तरह सुरक्षित है.
IRCTC iPay से ऐसे बुक कर सकते हैं टिकट
सबसे पहले www.irctc.co.in पर लॉगिन करें.
कहां से कहां की यात्रा करनी है, उसी ​डिटेल भरें.
अब अपनी सुविधानुसार ट्रेन का चयन करें और यात्री की डिटेल भरें.
अब बुक करते समय पेमेंट के लिए पहले ऑप्शन 'IRCTC iPay' का चयन करें.
पेमेंट के लिए डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, UPI वगैरह की डिटेल भरें.
ओके करते ही आपका टिकट तुरंत बुक हो जाएगा. SMS और ईमेल पर भी आपको टिकट मिल जाएगी.
खास बात कि इस विकल्प को सेव रखने पर अगली बार जब आप दोबारा टिकट बुक करेंगे तो आपको पेमेंट डिटेल नहीं भरनी होगी. आप क्विक पे करके टिकट बुक कर सकेंगे. खासकर तत्काल टिकट की बुकिंग में आपको इससे राहत मिलेगी.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it