Top
व्यापार

PPF या NPS में मिलेगा बेहतर रिटर्न, जानिए कौन-सी स्कीम है ज्यादा फायदेमंद

Kunti
10 Jun 2021 4:55 PM GMT
PPF या NPS में मिलेगा बेहतर रिटर्न, जानिए कौन-सी स्कीम है ज्यादा फायदेमंद
x
रिटायरमेंट के बाद पैसों की दिक्कत न हो इसके लिए अभी से बचत की आदत डाल लेनी चाहिए.

रिटायरमेंट के बाद पैसों की दिक्कत न हो इसके लिए अभी से बचत की आदत डाल लेनी चाहिए. वैसे तो मार्केट में कई सारी स्कीम्स प्रचलन में हैं, लेकिन ज्यादातर निवेशकों का भरोसा सरकारी स्कीम्स पर होता है. अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं तो आपके लिए पीपीएफ (PPF) और एनपीएस (NPS) बेहतर विकल्प हो सकते हैं. पैसों के निवेश के लिए इन दोनों योजनाओं में ब​ढ़याि रिटर्न मिलते हैं. ये स्कीम्स स्वैच्छिक अशंदान वाली हैं.

पीपीएफ अकाउंट के फायदे
छोटी बचत से बड़ा अमाउंट जोड़ने के लिए पब्लिक प्राविडेंट फंड यानी PPF अकाउंट को बेहतर विकल्प माना जाता है. इसमें आयकर की धारा 80सी के तहत जब 1.5 लाख रुपए की सीमा में छूट मिलती है. यह एक गारंटेड रिटर्न वाला निवेश है. पीपीएफ अकाउंट से लोन लेने के लिए की सुविधा मिलती है. आप जमा राशि पर 25 फीसदी तक ही लोन ले सकते हैं. ये सुविधा लेने पर पहले लोन का प्रिन्सिपल अमाउंट यानी मूलधन चुकाना होता है.
एनपीएस अकाउंट भी फायदेमंद
एनपीएस यानी नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS – National Pension System) PFRDA की ओर से संचालित स्कीम है. इसमें इक्विटी एक्‍सपोजर होता है. इसमें 60 साल की उम्र में आपको एकमुश्त रकम भी मिलती है. स्कीम में निवेश के लिए व्यक्ति की उम्र 18 से 65 साल के बीच होनी चाहिए. एनपीएस में निवेश पर दो विकल्प मिलते है. पहला टियर-1 और दूसरा टियर-2. इस स्कीम में 1,000 रुपए से खाता खोला जा सकता है.
किस स्कीम में है ज्यादा रिटर्न
यदि कोई व्‍यक्ति एनपीएस में 100 रुपए लगाता है तो उसे 10 प्रतिशत तक रिटर्न मिलेगा. वही पीपीएफ में 100 रुपए जमा करने पर 7.1 प्रतिशत की दर से वार्षिक रिटर्न मिलेगा. लिहाजा एनपीएस में निवेश ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि पीपीएफ की तुलना में इसमें 2.9 प्रतिशत अधिक मुनाफा मिलेगा. इसी तरह PPF कैलकुलेटर के तहत अगर कोई व्‍यक्ति पीपीएफ अकाउंट में हर साल 1.5 लाख रुपए या 12,500 रुपये प्रति माह जमा करता है और उसे 7.1 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है. तो 30 साल बाद उसका मैच्‍योरिटी अमाउंट 1,54,50,911 रुपए होगा.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it